....

हमास से जारी जंग के बीच इजरायल दूतावास ने कहा, 'धन्यवाद भारत', जानिए मामला


इजरायल और हमास के बीच पांचवें दिन भी जंग जारी है। दोनों तरफ अब तक 3000 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना है। वहीं युद्ध का दायरा हर दिन बढ़ता जा रहा है।



इजरायल (Israel) का पलटवार जारी है। इजरायल ने गाजा पट्टी से बॉर्डर वाले इलाकों पर कब्जा करने का दावा किया है। शनिवार सुबह हमास ने अचानक इजरायल पर 5000 रॉकेट दागे थे। अब इजरायल जवाबी हमले कर रहा है। उसका कहना है कि वह अब तक 4500 मिसाइलों से हमास के आतंकियों पर हमला कर चुका है।


ओडिशा के 50 विद्यार्थी इजरायल में फंसे

युद्ध के बीच राउरकेला की अर्पिता पंडा समेत ओडिशा के 50 से अधिक विद्यार्थी वहां फंसे हैं। वे विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हैं। इजरायल की सीमा क्षेत्र में युद्ध जारी है, जबकि अन्य क्षेत्र शांत हैं। इसके बाद भी सतर्कता बरती जा रही है एवं उन्हें घरों में ही रहने का निर्देश दिया गया है।


इजरायल दूतावास का मैसेज वायरल

खूनी संघर्ष के बीच इजरायल दूतावास ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, धन्यवाद भारत! आप सब से पिछले 4 दिन में मिले अटूट प्यार और समर्थन से हम अभिभूत हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि हम आप सब को व्यक्तिगत रूप से चाहे जवाब न दे पा रहे हों पर हम आपके स्नेह और समर्थन पूर्ण सब संदेशों को पढ़ रहे हैं। आतंकवाद से इस लड़ाई में हम जरूर जीतेंगे।


इजरायल - हमास युद्ध के बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ने एक तरह से इस हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। अब अमेरिका ने इजरायल को हथियार मुहैया करवाना भी शुरू कर दिया है। हथियार लेकर अमेरिका का पहला सैन्य विमान इजरायल पहुंचा।

तुर्की ने इस पर आपत्ति ली है। तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने गाजा में संभावित 'गंभीर नरसंहार' की आशंका जताते हुए अमेरिका की आलोचना की। इससे पहले अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा था कि अमेरिका अपना एक युद्धपोत इजरायल के करीब तैनात कर रहा है।


हमास ने कैसे किया हमला, अध्ययन कर रही भारतीय सेना

इस बीच, भारतीय सेना इस बात का बारीकी से अध्ययन कर रही है कि हमास के आतंकियों ने इजरायल पर इतना बड़ा हमला कैसे किया और इजरायल की सुरक्षा एजेंसियां कहां नाकाम रहीं।

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित भारतीय सेना के कमांडरों के सम्मेलन के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment