....

फ्रोजन फूड खाने से हो सकती है कई घातक बीमारियां हो जाएं सावधान


फ्रोजन फूड का लंबे समय तक या अधिक मात्रा में सेवन करने से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं यहां आजकल लोगों की व्यस्त जिंदगी के कारण फ्रोजन और पैकेज्ड फूड का चलन बढ़ गया है. लेकिन इनमें ट्रांस फैट और अधिक सोडियम होता है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. 



शोधों से पता चला है कि लम्बे समय तक फ्रोजन फूड खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. फ्रोजन मीट का रोज खाने से पेट के कैंसर यानि पैनक्रिएटिक कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.


जब हम फ्रोजन फूड खाते हैं तो शरीर में इस स्टार्च को ग्लूकोज में बदल दिया जाता है.इस ग्लूकोज की अधिकता से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है.


फ्रोजन फूड में कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. फ्रोजन फूड खाने के बाद शरीर को जल्दी भूख लगने लगती है जिससे अतिरिक्त कैलोरी का सेवन हो जाता है. यह मोटापे और तेजी से वज़न बढ़ने का कारण बन सकता है. हमें फ्रोजन फूड का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.


फ्रोजन फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देती है. ट्रांस फैट सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. बढ़ा हुआ खराब कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है. इससे धमनियों में जमाव होने लगता है और हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है. हमें फ्रोजन फूड का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment