....

सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए बैठक, नेता प्रतिपक्ष ने जताई आपत्ति



भोपाल । राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए राज्य सरकार ने सोमवार को चयन समिति की बैठक बुलाई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में यह बैठक सुबह नौ बजे होगी। इसकी सूचना रविवार को देर शाम नेता प्रतिपक्ष डा.गोविंद सिंह के कार्यालय को दी गई। इस पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए कहा कि कम से कम तीन दिन पहले सूचना दी जानी चाहिए। यदि मनमानी नियुक्ति की जाती है तो न्यायालय की शरण लूंगा।


सूचना आयुक्त के 10 पद स्वीकृत

इसी साल जुलाई में सूचना आयुक्त अरुण कुमार पांडेय का कार्यकाल पूरा होने के बाद आयोग में राज्य मुख्य सूचना आयुक्त एके शुक्ला के अलावा दो सूचना आयुक्त विजय मनोहर तिवारी और राहुल सिंह हैं। सूचना आयुक्त के 10 पद स्वीकृत हैं लेकिन सात से अधिक कभी नहीं भरे गए। तीन सूचना आयुक्त नियुक्त किए जा सकते हैं। इसके लिए चयन समिति की बैठक बुलाई है। इसमें नेता प्रतिपक्ष के अलावा जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट को मुख्यमंत्री की ओर से नामांकित किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार द्वारा सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा, जिस पर सहमति के आधार पर निर्णय होगा।


नेता प्रतिपक्ष ने बैठक के समय पर किया विरोध

सरकार विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के पहले नियुक्ति करना चाहती है इसलिए आनन-फानन में बैठक बुलाई गई है। उधर, नेता प्रतिपक्ष कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि सामान्य प्रशासन और मुख्यमंत्री कार्यालय से बैठक की सूचना प्राप्त हुई है लेकिन कोई एजेंडा नहीं दिया गया। बैठक सुबह नौ बजे बुलाई गई है। ऐसे में भिंड के लहार से भोपाल आ पाना संभव नहीं है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment