....

मैग्नीशियम की कमी है तो तत्काल सुधारें अपनी डायट, हो सकती है ये समस्याएं



शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर डायट लेने पर हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक ऐसा ही पोषक तत्व मैग्नीशियम है, जिसकी कमी से कई बीमारियां होती हैं। मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर और हृदय की जुड़ी कई बीमारियों को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है। डायटिशियन मीना कोरी है। आइए जानें, किन खाद्य पदार्थों से यह सेहत के लिए लाभकारी है और क्यों Magnesium डायट के बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रही है।


हड्डियों के लिए फायदेमंद मैग्नीशियम 


मैग्नीशियम हड्डियों को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है। महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बहुत ज्यादा होता है। महिलाएं यदि हेल्दी डायट लेती है तो शरीर में Magnesium की भरपाई होने से हड्डियों से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।


ब्लड शुगर नियंत्रण

मैग्नीशियम  से भरपूर डायट लेने से टाइप-2 मधुमेह और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। मैग्नीशियम शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।


हार्ट अटैक का खतरा नहीं

दिल को स्वस्थ रखने में मैग्नीशियम महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम से भरपूर भोजन हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या भी नहीं होती है।


अच्छी नींद के लिए जरूर लें मैग्नीशियम 

यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या हो तो उसे तत्काल अपना मैग्नीशियम लेवल चेक करना चाहिए, क्योंकि मैग्नीशियम की कमी से अनिद्रा की समस्या हो सकती है।


माइग्रेन का दर्द

डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक माइग्रेन के मरीजों में मैग्नीशियम की कमी होने की अधिक संभावना होती है। मैग्नीशियम से भरपूर डायट का सेवन जरूर करना चाहिए।


मैग्नीशियम के लिए जरूर खाएं ये चीजें

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन-के, विटामिन-बी और पोटैशियम भी भरपूर होता है। इसके अलावा डॉर्क चॉकलेट, नट्स आदि का भी सेवन करना चाहिए।


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment