....

बप्पा को लगाएं स्वादिष्ट पान मोदक का भोग


गणेश चतुर्थी सभी तरफ बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है और हर तरफ इसकी खूब रौनक नजर आ रही है. ऐसे में कई लोगों ने अपने घरों में गणपति की मूर्ती स्थापित की हैं और उनको तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवानों का भोग लगा रहे हैं. इसलिए आज हम आपके लिए पान मोदक बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. मोदक गणपति की प्रिय मिठाई में से एक है. इसलिए गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर पान मोदक के भोग से बप्पा आपसे प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी हर एक मनोकामना पूरी करेंगे. ये स्वाद में बेहद लजीज होती है, तो चलिए जानते हैं पान बनाने की रेसिपी|


सामग्री

कंडेंस्ड मिल्क- आधा कप

सूखा नारियल -1 कप

पान के पत्ते -5

गुलकंद- 4 चम्मच

काजू और बादाम -1/4 कप कटे हुए

घी -1 छोटा चम्मच



विधि 

पान मोदक बनाने के लिए आप सबसे पहले पान के पत्तों को मिक्सर जार में डालें. इसके साथ ही आप इसमें कंडेस्ड मिल्क डालें और एक साथ पीस लें.

फिर आप एक कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर पिघलाएं. इसके बाद आप इसमें नारियल डालें और करीब 3 से 4 मिनट तक भून लें.

फिर आप इसमें पान का मिक्चर डालें और गाढ़ा होने पकाएं. इसके बाद आप गैस को बंद कर दें और इसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

फिर आप एक बर्तन में मेवा और गुलकंद डालें और एक साथ मिलाकर स्टफिंग तैयार कर लें. इसके बाद आप अपने हाथों को घी से ग्रीस कर लें.

फिर आप थोड़ा सा मिक्चर लेकर हाथ पर मोटी रोटी की तरह फैला लें. इसके बाद आप इस रोटी पर गुलकंद डालकर गोलाकार बना लें. फिर आप इसको मोदक मोल्ड में डालकर मोदक बना लें. अब आपके स्वादिष्ट पान मोदक बनकर तैयार हो चुके हैं.


Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment