....

भोपाल में 65 लड़ाकू विमान दिखाएंगे वायुसेना का शौर्य, चिनूक हेलिकाप्टर का हैरतअंगेज करतब

 


भोपाल : 29 सितम्बर | Bhopal Air Show: राजधानी के बड़ा तालाब के बोट क्लब क्षेत्र में आसमान पर शनिवार सुबह 9.30 बजे से वायुसेना के लड़ाकू विमान उड़ान भरते नजर आएंगे। भारतीय वायुसेना आठ अक्टूबर को 91वें स्थापना दिवस मनाएगी। इस उपलक्ष्य में 30 सितंबर शनिवार को आयोजित होने वाले फ्लाई पास्ट कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा भारतीय वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम को बड़ा तालाब के आसपास के क्षेत्र में खड़े होकर निश्शुल्क देखा जा सकता है। इसमें 65लड़ाकू विमान करतबों से लोगों को उत्साहित करेंगे। समारोह में महिला पायलट भी शामिल होंगी। आयोजन एयर शो पावर बियोंड बाउंड्रीज थीम पर होगा। समारोह के लिए 21 विमान राजाभोज एयरपोर्ट से और बाकी थ्री ईएमई सेंटर से उड़ान भरेंगे, जबकि आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से उड़ान भरकर कुछ लड़ाकू विमान भी यहां अपना प्रदर्शन करेंगे।

 इस कार्यक्रम को इंटरनेट मीडिया यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर लाइव देखा जा सकेगा।इसमें तेजस, आकाश गंगा, चिनूक, रुद्र, बादल, शमशेर, त्रिशूल, सारंग, जगुआर, सूर्यकिरण जैसे विमान और हेलिकाप्टर अपना जौहर दिखाएंगे। आयोजन में देशभर के 400 के करीब पायलट और आफिशियल सहभागिता करेंगे। 

समारोह में सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलिकाप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन से शुरुआत की जाएगी।इसमें सूर्य किरण विमान टीम इंडियन एयरफोर्स की एयरोबेटिक्स प्रदर्शन टीम है। 

टीम में 13 पायलट हैं। नौ एक साथ उड़ान भरेंगे। सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन जीएस ढिल्लों कर रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2006 में किरण एमके-2 विमान के साथ राजधानी में प्रदर्शन किया था और अब 17 वर्षों के बाद हाक एमके 132 विमान के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए वापस आया है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment