....

मांसपेशियों में ऐंठन व दर्द से परेशान हैं तो इन तेलों से करें मसाज, जल्द मिलेगा आराम



 अधिकांश लोग 40 साल की उम्र के बाद मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान रहते हैं। गलत पोजीशन में लगातार बैठना, मांसपेशियों में चोट या हड्डियों के कमजोर होने जैसे कारणों से भी पीठ दर्द हो सकता है। आमतौर पर लोग मांसपेशियों में दर्द होने पर दवाओं का सेवन करने लगते हैं। इंदौर के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. देवेंद्र पाठक के मुताबिक इन तेलों से मालिश करने पर जल्द आराम मिलता है।


पेपरमिंट ऑयल


पेपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल होता है, जिससे मसाज करने पर मांसपेशियों पर ठंडा प्रभाव होता है। इससे भी मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है। पेपरमिंट ऑयल में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

लैवेंडर तेल


लैवेंडर तेल से मालिश करने पर भी जल्द आराम मिलता है। यह मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद करता है। मांसपेशियों में ऐंठन भी जल्द दूर हो जाती है।


नीलगिरी का तेल


नीलगिरी के तेल में एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसमें शीतलन प्रभाव भी होता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


सरसों का तेल


सरसों का तेल कमर व पीठ दर्द में काफी राहत देता है। रोज नहाने से पहले सरसों के तेल को गर्म करके गुनगुना कर लें और 10 मिनट मसाज करें। इसके बाद ही स्नान करें। सरसों के तेल में आप अजवाइन का तेल भी मिला सकते हैं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment