....

तीसरे टर्म में तीन इकोनॉमी में एक नाम भारत का होगा, 2075 में अमेरिका से भी आगे निकल सकता है


 नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम में कहा, “हमारे पहले टर्म की शुरुआत में भारत, वर्ल्ड इकोनॉमी में दसवें नंबर पर था। 

दूसरे टर्म में आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है। तीसरे टर्म में, दुनिया की पहली तीन इकोनॉमी में एक नाम भारत का होगा।

” इससे पहले 23 जून 2023 को उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था, “प्रधानमंत्री के रूप में मैंने पहली बार अमेरिका का दौरा किया तब भारत दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था। 

आज यह पांचवें स्थान पर है और जल्दी ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।” केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार का मौजूदा कार्यकाल मई 2024 में खत्म होगा। अगर आम चुनाव में यह गठबंधन जीतता है तो तीसरा कार्यकाल 2029 तक होगा।

आईएमएफ के अनुसार 2027 में भारत की जीडीपी का आकार 5.1 लाख करोड़ डॉलर होगा। उस साल जर्मनी की जीडीपी 4.95 लाख करोड़ डॉलर और जापान की 5.08 लाख करोड़ डॉलर की होगी। 

अभी अमेरिका और चीन के बाद जापान और जर्मनी विश्व की तीसरी और चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं। एसबीआई रिसर्च ने भी अपनी नई इकोरैप रिपोर्ट में यह बात कही है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment