....

Gold में निवेश, कम रिस्क में मिलेगा अच्छा रिटर्न


भोपाल : सोने में निवेश को हमेशा से ही एक सुरक्षित और फायदेमंद निवेश माना जाता है। इसमें निवेश करने से आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही इसमें जोखिम भी न के बराबर होता है। हालांकि, गोल्ड में निवेश का तरीका हमेशा से ही पारम्परिक रहा है। अक्सर हम सब सोने में निवेश करते समय या तो सोने के गहने खरीदते हैं या फिर किसी अन्य तरीके का फीजिकल गोल्ड ही खरीदते हैं। लेकिन अब सोने में निवेश करने के लिए आपको गहने खरीदने की जरूरत नहीं आप अन्य कई जगहों पर निवेश कर सकते हैं।इस बॉण्ड को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है।

 ऐसे में यह निवेश का एक सुरक्षित तरीका है। इसमें निवेश करने पर आपको सोने की बाजार की कीमत का लाभ तो मिलता ही है, इसके अतिरिक्त रिजर्व बैंक द्वारा आपको 2.5% का सालाना अतिरिक्त लाभ भी मिलता है। ऐसे में यह सोने में निवेश का एक उत्तम विकल्प बन जाता है।वर्तमान समय में यह निवेश का एक चर्चित तरीका है। अधिकतर युवा आज डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं। इसमें निवेश करना काफी आसान भी है। आप निजी कम्पनियों व पेमेंट ऐप के जरिये इसमें निवेश कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में निवेश का एक फायदा यह भी है कि आप इसे रिडीम कर कभी भी फीजिकल गोल्ड भी प्राप्त कर सकते हैं।


गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड, म्यूचुअल फंड की तरह की एक स्कीम है। इसमें आप बेहद कम कीमत में अपने निवेश की शुरूआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक स्टॉक एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। इसके जरिए आपको एक गोल्ड यूनिट खरीदना होता है और आप जितने समय तक इसमें निवेश करते हैं आपको उसका लाभ मिलता है। इन गोल्ड यूनिट को बेच कर आप अपना पैसा प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इन यूनिट के बदले में आपको फीजिकल गोल्ड नहीं मिलता है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment