....

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन, 23 प्‍लेटफॉर्म वाले इस स्‍टेशन से रोज गुजरती हैं तकरीबन 600 ट्रेन

 


ये तो हम सभी जानते हैं भारत का सबसे लंबा रेलवे स्‍टेशन गोरखपुर है, लेकिन क्‍या आप यह जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्‍टेशन कौन सा है। हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यहां एक, दो या तीन नहीं बल्कि पूरे 23 प्‍लेटफॉर्म हैं और 26 रेल लाइन बिछी हुई हैं।

सबसे बड़ा स्टेशन होने के साथ ही इसे भारत का सबसे व्‍यस्‍त रेलवे स्‍टेशन का भी दर्जा प्राप्‍त है। यह स्टेशन हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। यहां से हर रोज करीब 600 ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें हर दिन लगभग 10 लाख लोगों की आवाजाही है। आप पहली बार इस रेलवे स्‍टेशन पर जाएंगे, तो लगेगा जैसे पूरा शहर यहां समा गया है।

 तो चलिए जानते हैं, भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जरूरी बातें।ता दें कि हावड़ा जंक्शन भारत के सबसे बड़े और पुराने रेलवे स्‍टेशनों में से एक है। इस स्‍टेशन का निर्माण 1854 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा किया गया था। अंग्रेजों के जमाने का यह रेलवे स्‍टेशन आज तक वैसे ही खड़ा है। इसका नाम हावड़ शहर के नाम पर रखा गया था। भारत का यह इकलौता रेलवे स्टेशन है, जिसका रेल संपर्क सीधे बांग्‍लादेश से है।

 मैत्री एक्‍सप्रेस जो सीधे कोलकाता से ढाका के बीच चलती है , दोनों शहरों को जोड़ती है।चूंकि, यह रेलवे स्‍टेशन ब्रिटिश काल से जुड़ा है। इसलिए कभी यह जंक्शन क्रांतिकारियों का केंद्र हुआ करता था। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनकी मीटिंग और सभी योजनाएं यहीं तैयार होती थीं। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी योगेश चंद्र चटर्जी को काकोरी कांड से पहले हावड़ा स्टेशन पर ही गिरफ्तार किया गया था। हावड़ा जंक्शन को देश के सबसे खूबसूरत स्टेशन का भी दर्जा प्राप्‍त है।

 बाहर से ही नहीं भीतर से भी यह स्‍टेशन विदेश के स्‍टेशनों से कम नहीं लगता। कोलकाता का यह रेलवे स्‍टेशन टर्मिनल 1 और टर्मिनल 2 नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि इस जंक्‍शन पर एक साथ एक ही समय पर कई ट्रेनें खड़ी की जा सकती है। यह क्षमता शायद ही भारत के किसी अन्‍य रेलवे स्‍टेशन की हो।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment