....

विनायक चतुर्थी पर इन उपयो को करने से चमक जाएगी किस्मत

 विनायक चतुर्थी पर इन उपयो को करने से चमक जाएगी किस्मत

गुरुवार 23 फरवरी को फाल्गुन माह की विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इसी दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था, इसलिए इसे गणेश जयंती भी कहते हैं। माना जाता है कि इस दिन विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा करने और व्रत रखने से ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। विनायक चतुर्थी का व्रत करने से विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश जीवन की सभी बाधाएं दूर करते हैं। इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा से भक्तों को जीवन भर शुभ फल की प्राप्ति होती है।


उदयातिथि होने की वजह से विनायक चतुर्थी का व्रत 23 फरवरी, गुरुवार के दिन रखा जाएगा। विनायक चतुर्थी 23 फरवरी को सुबह 03 बजकर 24 मिनट शुरु होगी। गणपति पूजा का शुभ मुहूर्त दिन में 11 बजकर 26 मिनट से दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक है। इस दिन गणपति भगवान गणेश को सिंदूर का तिलक लगाएं और उन्हें लड्डू या मोदक का भोग लगाकर उनकी आरती करें।

सुख-समृद्धि


विनायक चतुर्थी के दिन स्नान आदि के बाद एक पान का पत्ता लें और उसे साफ पानी से धोकर, अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ लें। फिर केसर से उस पर 'श्री' लिखें और पूजा करते वक्त भगवान श्री गणेश को अर्पित करें। शाम को संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ और श्री गणेश की आरती करें। इस उपाय से घर में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

कार्य में सफलता


अपने किसी कार्य की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो विनायक चतुर्थी के दिन गणपति की विधिवत पूजा-अर्चना के बाद गणेशजी के इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करें।


मंत्र - 'प्रणम्यं शिरसा देव गौरीपुत्रं विनायकम। भक्तावासं: स्मरैनित्यंमायु:कामार्थसिद्धये।।'


नौकरी में बाधा


अगर आपको नौकरी संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उन परेशानियों से छुटकारा पाने के दिन गणपति जी के इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

मंत्र - 'प्रथमं वक्रतुंडच एकदंतं द्वितीयकम। तृतीयं कृष्णं पिङा्क्षं गजवक्त्रं चतुर्थकम।।'


परिवार का कल्याण


अपने परिवार की खुशहाली के लिए विनायक चतुर्थी के दिन सफेद धागे में लाल फूलों की एक माला बनाएं। माला में उतने ही फूल हो, जितने आपके परिवार में जितने सदस्य हैं। इसके बाद इस माला को भगवान गणेश को अर्पित कर दें और उनसे परिवार के कल्याण और खुशहाली की प्रार्थना करें।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment