....

Air India एयरोस्पेस कंपनी Airbus से 250 नए विमान खरीदेगी

 Air India एयरोस्पेस कंपनी Airbus से 250 नए विमान खरीदेगी

टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने दिग्गज एयरोस्पेस कंपनी एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदने का निर्णय लिया है। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इस डील के तहत एयर इंडिया एयरबस से 250 विमान खरीदेगा, जिनमें से 40 वाइड-बॉडी A350 प्लेन और 210 नैरो-बॉडी एयरक्राफ्ट होंगे। इसके साथ ही टाटा ने अब तक का सबसे बड़े एविएशन सौदे को मंजूरी दे दी है। एयरबस के साथ किया गया यह सौदा एअर इंडिया द्वारा 470 विमानों के विशाल ऑर्डर का हिस्सा है, जिसमें बोइंग से 220 विमानों की डील भी शामिल है।


Airbus-Air India डील कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रतन टाटा, पीएम नरेंद्र मोदी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और एयरबस के मुख्य कार्यकारी गुइलौमे फाउरी (Guillaume Faury) भी शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर एयर इंडिया को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि यह अहम सौदा भारत और फ्रांस के बीच गहरे होते संबंधों को दिखाता है।

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी इस डील पर खुशी जताई है और कहा कि इससे ब्रिटेन को भी फायदा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि इस समझौते से ब्रिटेन के वेल्स और डर्बीशायर में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगा और हमारे निर्यात के साथ-साथ अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। आपको बता दें कि एयर बस के विमानों के इंजन ब्रिटिश कंपनी रोल्स-रॉयस बनाती है, जो विमान इंजन बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment