....

Pravasi Bhartiya Sammelan: राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 NRI को किया सम्‍मानित


 इंदौर: इंदौर में तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आज समापन हो गया। आयोजन के आखिरी दिन विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 27 प्रवासी भारतीय को प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार - 2023 से नवाजा गया। यह पुरस्कार, विदेश में भारत के बारे में बेहतर समन्वय बनाने, भारत की उपलब्धियों का समर्थन करने और भारतीय समुदाय के कल्याण के लिए काम करने वाले प्रवासी भारतीय और उनके संगठन और संस्था को प्रदान दिया गया। इसके पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सूरीनाम के राष्ट्रपति चन्द्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल हुई असुविधा के लिए मंच से राष्ट्रपति के सामने प्रवासी भारतीयों से हाथ जोडकर माफ़ी मांगी। सोमवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में हॉल छोटा पड़ गया था, जिसके बाद कई प्रवासी भारतीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके थे। इस घटना पर प्रवासी भारतीयों ने जमकर नाराजगी ज़ाहिर की थी। मुख्यमंत्री ने कल भी प्रधानमंत्री के सामने असुविधा पर खेद जताया था। वहीं, आज भी हाथ जोडकर माफ़ी मांगी।सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की पर्यटन सुविधाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। 

उन्होंने पालपुर कूनो में फरवरी माह से चीता देखने की सुविधा, प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व और प्रदेश के पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों की जानकारी भी दी। सीएम ने कहा कि सभी प्रवासी भारतीय इंदौर की यादों को लेकर विदा हो रहे हैं। ऐसे में मन कहता है कि "जब तुम चले जाओगे , तो याद बहुत आओगे"। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगे जोड़ा "तुम बिन लगेगा राजवाड़ा सूना और सराफा सूना,सूना तुम बिन लगेगा ये हृदयघट सूना"।

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सत्र में प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार प्रदान किए। इसके अंतर्गत गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली को सामुदायिक कल्याण, आस्ट्रेलिया के प्रोफेसर जगदीश चंद्रपति को विज्ञान, तकनीक और शिक्षा, भूटान के संजीव मेहता को शिक्षा, ब्राजील के दिलीप लुंडो को कला-संस्कृति, ब्रुनेई के डॉ. एलेक्सज़ेंडर जॉन को मेडिसन, केनेडा के डॉ. वैकुंटम अय्यर लक्ष्मणम, क्रोएशिया के डॉ. जुगेन्नदर सिंह निज़र को कला-संस्कृति, डेनमार्क के प्रोफेसर रामजी प्रसाद को सूचना प्रौद्योगिकी, इथोपिया के डॉ. कन्नन अम्बलम को सामुदायिक कल्याण, जर्मनी के डॉ. अमल कुमार मुखोपाध्याय को सामुदायिक कल्याण तथा मेडिसन, इज़राइल की रीना विनोद पुष्करना को सामुदायिक कल्याण, जापान की मक्सूदा सर्फी श्योटानी को शिक्षा के क्षेत्र में कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मेक्सिको के डॉ. राजागोपाल को शिक्षा, पौलेंड के अमित कैलाशचंद्र लाथ को सामुदायिक कल्याण तथा व्यापार, कांगो के परमानंद सुखमल दासवानी को सामुदायिक कल्याण, सिंगापुर के पीयूष गुप्ता को व्यापार, दक्षिण अफ्रीका के मोहनलाल हीरा को सामुदायिक कल्याण, दक्षिया सूडान के संजय कुमार शिव भाई पटेल को सामुदायिक कल्याण तथा व्यापार, श्रीलंका के सिवकुमार नादेसन को सामुदायिक कल्याण, सुरीनाम के देवचंद्रभोस शर्मा को सामुदायिक कल्याण, स्वीटजरलैंड की डॉ. अचर्ना शर्मा को विज्ञान एवं तकनीक, यूनाइटेड किंगडम के चंद्रकांत पटेल को मीडिया, अमेरिका के डॉ. दर्शन सिंह धालीवाल को व्यापार तथा सामुदायिक कल्याण, उज्बेक्स्तिान के अशोक तिवारी को व्यापार, संयुक्त अरब अमीरात के सिद्धार्थ बालचन्द्रन को व्यापार और सामुदायिक कल्याण तथा त्रिनिदाद व टोबेगो के जस्टिस फ्रैंक ऑर्थर सीपरसाद को शिक्षा तथा सामुदायिक कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment