....

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है - स्वास्थ्य मंत्री का ट्वीट

बीते कुछ दिनों में विभिन्न देशों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, जिसके चलते भारत में भी केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस संबंध में मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ बुधवार को एक रिव्यू मीटिंग की है और ताजा हालात पर चर्चा की और कोरोना संक्रमण के खतरे के संबंध में केंद्र व राज्य सरकारों की तैयारी का भी जायजा लिया। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्टीट किया है कि विश्व में अभी कोरोना संक्रमण का खतरा कम नहीं हुआ है और इस संबंध में सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना बेहद जरूरी है।5 देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद कई सख्तियां लागू की गई है। ऐसे में भारत में भी केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अलर्ट जारी करते हुए कोरोना सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार ने कहा है कि नए वैरिएंट्स का समय रहते पता चलना जरूरी है, ऐसे में जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाना चाहिए।


चीन और अमेरिका में बढ़े कोरोना केस

बीते कुछ दिनों में चीन और अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। ऐसे में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से NCDC और ICMR को पत्र लिखकर कहा गया है कि सभी राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर देना होगा।

भारत में अभी कोरोना के मामले ज्यादा नहीं

गौरतलब है कि भारत में अभी कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा नहीं निकल रहे हैं और मौत भी काफी कम हो गई हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसार रहा है। यही कारण है कि केंद्र सरकार कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहती है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से NCDC और ICMR को चिट्ठी में लिखा है कि अगर नए वैरिएंट्स की समय रहते पहचान करनी है, इसके लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment