....

पूजा करते समय भूलकर भी जमीन पर ना रखें ये 3 चीजें

 हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है। घरों में लोग मंदिर बनवाते हैं, जिनमें देवी-देवताओं की मूर्ति, शंख, पूजा सामग्री समेत कई चीजें मौजूद होती है। पुरातन काल से ही भगवान की पूजा के बाद आरती का विधान है, जिनमें अगरबत्ती, धूप, दीपक, कपूर का उपयोग किया जाता है। लेकिन जब लोग पूजा करते हैं तो इसमें वे जाने-अनजाने में छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जिनसे पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है। शास्त्रों में पूजा सामग्री से जुड़ी कुछ बातें बताई गई हैं, जिसमें बताया गया है कि पूजा-पाठ के दौरान कुछ वस्तुओं को जमीन पर बिलकुल नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से हमारी की हुई पूजा निष्फल हो जाती है और हमें इसका पूरा फल नहीं मिल पाता है।

कई लोग प्रतिदिन भगवान को स्नान करवाते हैं और उन्हें पोशाक पहनाते हैं। लेकिन कई बार पोशाक पहनाने से पहले उन्हें फर्श पर रख देते हैं। इसके अलावा भी जब कभी लोग मूर्ति स्थापित करते हैं तो उस समय भी भगवान की मूर्ति स्थापित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति फर्श पर न रखें। या तो साफ धुले हुए कपड़े पर रखें या किसी चौकी पर रखें। क्योंकि फर्श पर मूर्ति रखने से भगवान का अपमान माना जाता है और हमारे घर की सुख-समृद्धि भी इससे जा सकती है।


जब भी हम पूजा करते हैं तो सबसे पहले दीपक प्रज्वलित करते हैं। पूजा करने के बाद भगवान की स्तुति व आरती की जाती है। लेकिन कई लोग जगह की कमी के कारण दीपक को फर्श पर रख देते हैं, जो कि बिलकुल अच्छा नहीं माना जाता है। दीपक जलाने के बाद हमेशा ध्यान रखें की उसे मंदिर में ही रखें या फिर थाली स्टैंड या प्लेट में रखें।

घर के मंदिर में शंख रखना बहुत शुभ माना जाता है। मंदिर में शंख रखने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। लेकिन इसे रखने के कुछ नियम हैं, सबसे पहला कि शंख को कभी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक संकट आ सकता है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment