....

भोपाल जिले में किसानों को सतत और निर्वाध रूप से खाद वितरण जारी

भोपाल जिले में सीहोर, मंडीदीप एवं सोरई इन तीन रैक पाईंटों से खाद की आपूर्ति की जाती है। राज्य शासन द्वारा प्रतिदिन बीसी के माध्यम से खाद आपूर्ति की समीक्षा की जाकर आवश्यकता अनुसार इन रैकों द्वारा उर्वरक उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में चार डबल लॉक केन्द्र 34 सहकारी सोसायटियाँ एवं लगभग 100 निजी विक्रेताओं के माध्यम से खाद विक्रय किया जाता है।


भोपाल जिले में कुल 149 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में रबी फसलें बोई जाती है, जिसमें से आज 29 2022 तक लगभग 85 हजार हे0 में गेहूँ की बोनी की गई है। विगत वर्ष लगभग 145000 हेक्टेयर में गेहूँ की बोनी की गई थी तथा इस वर्ष भी लगभग इतने ही क्षेत्रफल में गेहूँ बोये जाने की संभावना है, इसके अलावा चना, मटर, मसूर एवं सरसो जिले की अन्य मुख्य फसलें है, फसलों के अनुसार यूरिया एवं डी.ए.पी. प्रमुख उर्वरक है जिनकी आवश्यकता इन फसलों हेतु होती है। यूरिया मुख्य रूप से गेहूँ फसल में दिया जाता है जिससे की फसलों में नत्रजन की पूर्ति होती है। डी.ए.पी. नत्रजन एवं फॉस्फोरस युक्त उर्वरक है जो कि बोनी के समय दिया जाता है। प्रति हे0 पोषक तत्वों के आधार पर गेहूँ में दो से तीन बोरी डी.ए.पी. तथा तीन से चार बोरी (45 किलों) यूरिया की आवश्यकता होती है।

29 नवंबर 2022 कि स्थिति में जिले में लगभग 16300 हजार मे.टन यूरिया 7670 मे. टन डी.ए.पी. सहकारी संस्थाओं के माध्यम से वितरित किया जा चूका है। जिले में दिसम्बर मध्य तक बोनी पूर्ण होने की संभावना है। बोनी प्रारंभ होने के 20-25 दिन उपरांत यूरिया देने की आवश्यकता होती है। जिले की कुल संभावित आवश्यकता अनुसार उर्वरक की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।

जिले को उर्वरक प्रदाय करने वाले तीनों रैक पाईंटों से यूरिया का प्रदाय प्राप्त हो रहा है विगत 2 दिवस में जिले में 500 से 700 मे.टन उर्वरक प्राप्त हुआ है। जिले की विभिन्न सहकारी संस्थाओं में पर्याप्त भंडारण किया जा रहा है, खाद वितरण की नियमित मॉनिटिरिंग की जा रही है, इस के लिए विकासखण्ड के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीयो को यूरिया वितरण सुचारू रूप से करने हेतु दुकानवार डयूटी लगाई गई है। जिले के कलेक्टर द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से आवश्यकता अनुसार आंकलन करते रहने एवं जिले के कृषकों को खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है। उर्वरक आपूर्ति के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उप संचालक कृषि कार्यालय के दूरभाष क्र.0755-2542828 पर कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर नोट करा सकते है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment