....

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण -2023

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश लवानिया की अध्यक्षता में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ स्टेंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न हुई।


बैठक में बताया गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा 9 नवंबर 2022 से फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम घोषित किया गया। भारत निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम अनुसार जो कार्यवाहियां संपादित की जाना है इसकी जानकारी एवं आयोग के मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 की प्रति राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को उपलब्ध कराई गई। बैठक में एकजाई नामावली का प्रारूप प्रकाशन, दावे आपत्तियां, दर्ज करने की अवधि, विशेष कैम्प की तिथि, दावे आपत्तियां का निराकरण और निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन की गतिविधियों से अवगत कराया गया। 

फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 अंतर्गत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार जिले की विधानसभा से प्राप्त मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के प्रस्ताव अनुमोदन हेतु भेजे गए थे जिनका अनुमोदन प्राप्त हो गया है। अनुमोदन के अनुसार बैरसिया विधानसभा में मतदान केन्द्रों की संख्या 267, भोपाल उत्तर में 246, नरेला में 328, भोपाल दक्षिण, पश्चिम में 237, भोपाल मध्य में 245, गोविन्दपुरा में 361, हुजूर 338 इस प्रकार कुल जिले में 2022 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए नामावली में नाम सम्मिलित करने किसी नाम पर आपत्ति दर्ज करने अथवा हटाये जाने तथा नामावली में दर्ज पता एवं अन्य त्रुटिपूर्ण इनट्रियों में सुधार एवं संशोधन के लिए बीएलओ के अतिरिक्त मतदाता स्वयं के लिए वोटर हेल्पलाइन एंड नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल से ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है।  

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment