....

ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट्स XBB से नई लहर का खतरा

कोरोना वायरस एक बार फिर से पैर पसार रहा है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट्स चिंता बढ़ा रहे हैं। अब ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट XBB का पता चला है। इससे नई लहर का खतरा बढ़ गया है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने चेताया है। कहा कि XBB से कई देशों में नई लहर आ सकती है। बता दें XBB ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 से बना है। इसे रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट कहते है। यूके, अमेरिका और सिंगापुर में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया जा रहा है।


इन देशों में मिले केस

एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस के केस में बढ़ोतरी का कारण XBB हो सकता है। सिंगापुर, बांग्लादेश, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और भारत में इसका दाखिला हो चुका है। सिंगापुर में संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं महाराष्ट्र में XBB वैरिएंट के 18 मरीज मिल चुके हैं।

नई लहर का खतरा

डब्ल्यूएचओ की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि ओमिक्रॉन के 200 से ज्यादा सब-वैरिएंट्स है। पहले भी कई रिकॉम्बिनेंट वायरस सामने आए हैं। उन्होंने कहा, 'XBB के कारण कई देशों में नई लहर आ सकती है। फिलहाल नया वैरिएंट कितना खतरनाक है। इसे लेकर डेटा नहीं आया है।' स्वामीनाथन ने आगे कहा कि कोरोना वायरस अभी भी खतरा बना हुआ है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment