....

रूसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ का किया ऐलान

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को यूक्रेन के चार क्षेत्रों में मार्शल लॉ का ऐलान किया। जिसे मास्को ने पिछले महीने अपने क्षेत्र के रूप में दावा किया था। वहीं पुतिन ने रूसी क्षेत्रों के प्रमुखों को अतिरिक्त आपातकालीन शक्तियां दी। हालांकि राष्ट्रपति ने मार्शल लॉ के तहत उठाए जाने वाले कदमों के बारे में नहीं बताया।


हालांकि कानून के अनुसार इसमें यात्रा और सार्वजनिक समारोहों पर बैन, सख्त सेंसरशिप और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए व्यापार अधिकार शामिल हो सकते हैं। व्लादिमीर पुतिन ने अपने फरमान के तहत रूसी क्षेत्रों के प्रमुखों को दी जाने वाली अतिरिक्त शक्तियों का विवरण नहीं दिया।

यूक्रेन के गांवों-शहरों में ब्लैक आउट

रूसी हवाई हमले से यूक्रेन के 30% पावर स्टेशन तबाह हो गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बताया कि देश के एक हजार गांवों और शहरों में ब्लैक आउट हो गया है। रूस के हवाई हमलों में 70 लोगों की मौत हो गई हैं। इधर रूस ने खारकीव के सबसे बड़े हिस्से गोरोबिवका पर कब्जे का दावा किया है।

रूस-ईरान के बीच समझौता

वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने रूस को कामिकाजे ड्रोन के बाद जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों का जखीरा देने का समझौता किया है। उधर, रूस के शहर येस्क में सोमवार को विमान के रिहायशी इमारत से टकराने के बाद मृतकों की संख्या 14 हो गई है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment