....

पीएम मोदी आज अयोध्या में दीपोत्सव मनाएंगे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अयोध्या जाएंगे। पीएम मोदी शाम 5 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, रामलला के दर्शन करेंगे, राम मंदिर निर्माण का जायजा लेंगे और आखिरी में सरयू नदी किनारे आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान मां सरयू की आरती भी की जाएगी। योगी आदित्यनाथ के यूपी का सीएम बनने के बाद से यूपी सरकार अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन करवा रही है। इस बार 18 लाख दीये जलाकर नया रिकॉर्ड कायम किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए अयोध्या सज कर पूरी तरह तैयार है।


पीएम मोदी के लिए सजी अयोध्या

दीपोत्सव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के लिए अयोध्या के विभिन्न द्वार सुसज्जित हैं, जो 14 वर्षों में कभी न कभी रामकाज में सहभागी बने। वनवासी राम के सभी सहायकों के नाम पर 15 द्वार बने हैं। लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से अयोध्या में प्रवेश करते ही जो छवि दृश्यमान हो रही थी उसमें उपरोक्त भाव चित्रित होते दिखे। सबसे पहले निषादराज के नाम का प्रवेश द्वार बता रहा था कि श्रीराम के राजा राम व प्रभु राम तक की यात्रा का प्रारंभ कैसे हुआ।


साल दर साल रिकार्ड बनाने का सिलसिला इस साल भी होगा, जब 15 लाख दीये एक साथ प्रज्वलित करने का कीर्तिमान बनेगा। पिछले साल 9लाख 44 हजार दीप एक साथ प्रज्वलन का रिकार्ड बना था। इस बार का लक्ष्य बड़ा है और रामकाज में कोई कमी नहीं छोड़ी जा सकती इसलिए अयोध्या में सरयु के 37 घाटों में 17 लाख दीप प्रज्वलित किये जाएंगे। करीब तीन लाख दीप उन मठ-मंदिरों में प्रज्वलित होंगे जो राम की स्मृतियों से परमभाव से जुड़े हैं। अयोध्या के करीब 25 हजार परिवारों में जो दीप प्रज्वलित होंगे वो अलग। यह रिकार्ड के लिए नहीं होंगे। यह भाव के दीपक होंगे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment