....

वास्तु के हिसाब से घर में करें ये बदलाव


अगर आप किसी भी कार्य क्षेत्र में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। लेकिन आपको इसका फल नहीं मिल रहा है तो आपको वास्तु पर ध्यान देने की आवश्यकता है। दरअसल भारतीय संस्कृति में वास्तु शास्त्र को बहुत अहम माना गया है। वास्तु के अनुरुप काम ना होने से आपके काम सफल नहीं होते हैं। वहीं, वास्तु के नियमों का उल्लंघन करने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। परिवार में मानसिक शांति नहीं रहती। कई अजीबोगरीब चीजें होने लगती हैं। आइए जानते हैं कि घर को समृद्ध बनाने के लिए हमें किन खास वास्तु नियमों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


सोने की दिशा

आपका शयनकक्ष वास्तु के अनुसार बना होना चाहिए। सोते समय पैर दक्षिण दिशा में नहीं रखने चाहिए। इस दिशा में पैर करके सोना अशुभ माना गया है। ऐसा करके सोने वाले लोगों को कई तरह की सेहत से जुडी परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए शयनकक्ष में पलंग दिशा का ध्यान रखते हुए रखना चाहिए।

घर की नियमित साफ-सफाई करें

वास्तु के अनुसार घर साफ-स्वच्छ होना चाहिए। ऐसा न करने से घर में वास्तु दोष बना रहता है। जिसका खमियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इसलिए नियमित झाडूं-पोंछा लगते रहना चाहिए।

कपूर जलाएं

वास्तु के अनुसार घर में खुशनुमा माहौल बनाने के लिए खुशहाली लाने के लिए सुबह-शाम कपूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे घर का वातावरण शुद्ध रहता है।

पूजा घर सही जगह पर बनाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बने मंदिर को हमेशा ईशान कोण में ही रखना चाहिए। मंदिर कभी भी सीढ़ी के नीचे या शौचालय के आस-पास नहीं बनाना चाहिए।

प्रवेश द्वार पर सफाई

प्रवेश द्वार को लक्ष्मी के आगमन का द्वार माना जाता है। इसलिए हमेशा घर का मुख्य द्वार साफ रहना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे खोलते या बंद करते समय समय किसी तरह की आवाज न आए।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment