....

दिल्ली-एनसीआर में अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाये दाम


जैसे ही अमूल ने अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया, एक के बाद एक दूसरी दूध उत्पादक कंपनियों ने दाम बढ़ाने का ऐलान करना शुरु तक दिया है। ताजा मामला मदर डेयरी का है जिसने रविवार यानी 16 अक्टूबर से फुल क्रीम और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहा है। पिछले दो महीनों में लागत में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतों में कई गुना वृद्धि के कारण है।


पहले अमूल ने बढ़ाये दाम

इससे पहले, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF), जो अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पाद बेचता है, ने त्योहारी सीजन के बीच फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की दरों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि अमूल ने गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। बढ़ोतरी के बाद अमूल के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

वीटा ने बढ़ाई कीमत

अमूल के साथ-साथ वीटा डेयरी ने भी अपने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। जो वीटा का फुल क्रीम दूध अब तक 1 लीटर 62 रुपये में मिलता था। अब फुल क्रीम दूध का भाव बढ़ कर 64 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, आधा लीटर दूध फुल क्रीम 31 रुपये में मिलता था, अब आधा लीटर 32 रुपये में मिलेगा।

बढ़ोतरी की ये है मुख्य वजह

दूध बेचनेवाली इन कंपनियों का तर्क है कि चारे की बढ़ती कीमतों और कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश ने स्थिति को मुश्किल बना दिया है। इसलिए हम किसानों को समर्थन देने और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment