....

इन 5 बातों का धनतेरस और दीपावली के लिए सोना खरीदते समय रखें ध्यान


धनतेरस और दीपावली नजदीक आने के साथ ही कई लोग इस मौके पर सोना खरीदना चाहते हैं। सोना धन और समृद्धि का प्रतीक है। यह एक दीर्घकालिक संपत्ति भी है जिस पर लोग विपत्ति के समय में निर्भर रह सकते हैं। भारत में सोने की खरीदारी के लिए धनतेरस और दिवाली को सबसे शुभ अवसरों में से एक माना जाता है। हालांकि, कुछ ग्राहकों को कुछ सोने के विक्रेताओं द्वारा लागू दरों, मेकिंग चार्ज, जीएसटी लागू आदि पर गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि सोने की खरीदारी के उत्साह में धोखा न खाएं। यहां जानिये 5 ध्यान रखने योग्य बातें जो आपके काम आएंगी।


हमेशा सर्टिफाइड गोल्ड खरीदें

आपको केवल भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क के साथ प्रमाणित सोना खरीदना चाहिए। यह सोने की शुद्धता और उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करता है। हॉलमार्क के अलावा, आपको शुद्धता कोड, परीक्षण केंद्र के निशान, जौहरी के निशान और अंकन के वर्ष पर भी विचार करना चाहिए।

सोने की कीमत को क्रॉस-चेक करें

आपको हमेशा सोने की कीमतों को क्रॉस-चेक करना चाहिए क्योंकि यह समय-समय पर बदलता रहता है। कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप 24K या 22K या 18K शुद्धता का सोना खरीद रहे हैं। खरीदारों को मौजूदा कीमत की तुलना सोने के आभूषणों के वजन से भी करनी चाहिए। (आज की सोने की कीमत यहां देखें)।

नकद में भुगतान न करें, चालान प्राप्त करें

सोने के खरीदारों को बैंकिंग चैनलों, यूपीआई द्वारा संचालित डिजिटल भुगतान ऐप के माध्यम से भुगतान करना चाहिए और नकद भुगतान से बचना चाहिए। आपको अपनी खरीद के लिए एक चालान भी प्राप्त करना चाहिए। सोने की ऑनलाइन खरीदारी के मामले में आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डिलीवरी पैकेज के साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है।

विश्वसनीय विक्रेताओं से ही खरीदें

सोना खरीदने से पहले, आपको विक्रेता की प्रामाणिकता भी सुनिश्चित करनी चाहिए और केवल विश्वसनीय विक्रेताओं से ही खरीदना चाहिए।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment