....

दीपावली का शानदार जश्न व्हाइट हाउस में

अमेरिका में भारतीयों के बढ़ते दबदबे की बीच इस बार व्हाइट हाउस में भी दीपावली का जश्न शानदार अंदाज में मनाया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने अपने सरकारी निवास व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकियों के साथ दिवाली का जश्न धूमधाम से मनाया। इस दौरान अमेरिकी अधिकारियों के साथ बड़ी तादाद में भारतवंशी भी पहुंचे। इस कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी की भारतवंशी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी पहुंची थी। दिवाली के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में दिवाली की शुभकामनाएं दीं और साथ ही दीपावली पर जारी अपने संदेश में हथियार समर्थकों को कड़ा संदेश भी दिया। बाइडेन ने कहा कि इससे पहले कि मैं जाऊं (कार्यकाल खत्म करके), हम असॉल्ट हथियारों पर प्रतिबंध लगाएंगे। हमने पहले भी किया था, हम फिर करेंगे। हिंसक उग्रवाद एक खतरा है। इस देश में नफरत का कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं हो सकता।

कमला हैरिस ने भी दी दीपावली की बधाई

इसके अलावा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आज रात हम दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों के साथ मिलकर दिया जलाएंगे और बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और अंधेरे पर प्रकाश की जीत का जश्न मनाएंगे। कमला हैरिस ने कहा कि कई संस्कृतियों की तरह दिवाली हमें याद दिलाती है कि हम दुनिया में एक दूसरे में और अपने आप में रोशनी देखें।

बाइडेन ने ऋषि सुनक का भी किया जिक्र

अमेरिका की राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने जा रहे भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि ऋषि सुनक अब यूके के पीएम होंगे। जल्द ही वे बिट्रेन के राजा से मिलने जाने वाले हैं। यह बहुत ही आश्चर्यजनक है, एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और यह काफी मायने रखता है।

व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह के दौरान बॉलीवुड गीतों पर नृत्य प्रस्तुति भी दी गई। इस बीच जिल बाइडन ने कहा कि एशिया के लोगों खासकर भारतीयों के चलते ही अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहा है। जिल बाइडेन ने कहा कि मैं आभारी हूं कि आज इस दिवाली के कारण दृढ़ता और विश्वास के साथ, प्यार के साथ आपको इस घर तक लाया गया है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment