....

एक लाख भक्त महाकाल लोक में प्रति घंटे करेंगे दर्शन


11 अक्टूबर को उज्जैन के ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण है। यह लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाने वाला है। पहले पीएम मोदी महाकाल बाबा के गर्भगृह में पूजन अर्चना करेंगे। इस दौरान करीब 40 मिनिट तक महाकालेश्वर मंदिर में रहेगा। वह पहले बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना करेंगे जिसके बाद नंदी मंडपम में बैठकर ध्यान लगाएंगे।



बताया जा रहा है कि इसके लिए मंदिर समिति और प्रशासन ने पूरी तैयारियां भी कर ली है। साथ ही मंदिर को भी अच्छे सेसजाया गया है। श्री महाकाल लोक के लोकार्पण का आयोजन बड़े स्तर पर किया जा रहा है। जिसके लिए सबसे पहला आमंत्रण चिंतामण गणेश को दिया गया है। साथ ही प्रदेश भर के लोगों को इस लोकार्पण में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। 11 अक्टूबर के दिन श्री महाकाल लोक का लोकार्पण है लेकिन इससे पहले ही 6 अक्टूबर से इसके कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं।

दो चरणों में हो रहे निर्माण में यात्रियों के लिए दर्शनीय क्षेत्र और सुविधाएं विकसित करने पर 856 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उज्जैन आएंगे वहां महाकालेश्वर मंदिर में पूजन कर मंदिर प्रांगण का लोकार्पण करेंगे, इसके बाद मोक्षदायिनी क्षिप्रा नदी के किनारे कार्तिक मेला मैदान पर धर्म सभा को संबोधित करेंगे। करीब 2 घंटे पीएम मोदी उज्जैन में रहेंगे।


महाकाल कॉरिडोर के नवनिर्मित क्षेत्र की देखरेख के लिए शासन द्वारा प्राधिकरण बनाया जा रहा है। पूर्ण रूप से उसका रखरखाव करने और कार्य को देखने के लिए कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी ने प्राधिकरण का प्रस्ताव बनाकर शासन को स्वीकृति के लिए भेज दिया है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment