....

नवरात्र में उपवास के नियम

 नवरात्रि का पावन त्योहार दुनिया भर में हिंदुओं द्वारा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। दो मुख्य नवरात्रि हैं जो हर साल आती हैं - चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि। चैत्र नवरात्रि गर्मी और वसंत (मार्च या अप्रैल) के अंत में मनाया जाता है, और शारदीय नवरात्रि शरद ऋतु (अक्टूबर-नवंबर) में मनाया जाता है। इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर को समाप्त होगी। भक्त नौ दिनों के दौरान उपवास रखकर और देवी दुर्गा से उनके आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करके इस त्योहार को मनाते हैं। कुछ लोग पूरे नौ दिनों तक उपवास रखकर इस त्योहार को पूरा करते हैं, जबकि अन्य नवरात्रि के पहले दो या अंतिम दो दिनों के लिए उपवास रखते हैं। कुछ नियम हैं जिनका पालन इन व्रतों को करते समय करना चाहिए। आइए शारदीय नवरात्रि के दौरान उपवास के क्या करें और क्या न करें पर एक नजर डालते हैं।

नवरात्रि उपवास नियम: सभी क्या करें और क्या न करें


- तामसिक भोजन से दूर रहें और मांसाहारी भोजन या शराब का सेवन न करें।

- नवरात्रि उत्सव के दौरान अपने बाल कटवाएं या मुंडवाएं नहीं।

- व्रत के दौरान गेहूं और चावल खाने से बचें और पूरी, खीर, पुलाव, खिचड़ी, ढोकला, और कई तरह के व्यंजन तैयार करने के लिए कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, ऐमारैंथ का आटा, बाजरा / बाजरा और साबूदाना जैसे विकल्पों का उपयोग करें।

- नवरात्रि के दौरान व्यंजन तैयार करने के लिए नियमित टेबल नमक के बजाय सेंधा नमक (सेंधा नमक) का उपयोग करें।

- नवरात्रि के दौरान भोजन तैयार करने के लिए बीज आधारित तेल या रिफाइंड तेल का प्रयोग न करें। इसके बजाय, शुद्ध घी या मूंगफली का तेल लें।

- यह सर्वविदित है कि नवरात्रि के दौरान व्यंजन बनाने में लहसुन और प्याज से सख्ती से परहेज किया जाता है। फलियां, चावल का आटा, मैदा, कॉर्नफ्लोर, दाल और सूजी जैसी चीजों को भी छोड़ देना चाहिए।

- स्वच्छ और स्वच्छ रहना नवरात्रि के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। अपना दिन शुरू करने से पहले रोजाना स्नान करना चाहिए, प्रसाद तैयार करना चाहिए और देवता को भोजन देना चाहिए और अपने घर और आसपास को साफ रखना चाहिए।

- नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना या घटस्थापना करना महत्वपूर्ण है। यह त्योहार के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है और इसे प्रतिपदा के प्रचलित होने पर किया जाना चाहिए।

- देवी दुर्गा से प्रार्थना करने के लिए दुर्गा कला, श्लोक और मंत्रों का जाप करना न भूलें, और हर दिन देवता के सामने एक दीया रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, नवरात्रि के अंतिम दिन कन्याओ को भोजन कराया जाता है और उनकी पूजा की जाती है क्योंकि उन्हें नवदुर्गा माना जाता है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment