....

घर की इस दिशा में होती है पैसों की वृद्धि

 वास्तु शास्त्र में किसी भी चीज को रखने की एक सही दिशा बताई गई है। अगर चीजों को सही दिशा में रखा जाए तो वे सकारात्मक प्रभाव घर-परिवार पर डालती हैं। घर में रखी सभी चीजों का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य और उसकी तरक्की पर होता है। वास्तु के मुताबिक हर एक चीज को उसी जगह पर रखना चाहिए जहां उसकी सही दिशा हो। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। वास्तु में घर में धन रखने के लिए भी सही दिशा के बारे में बताया गया है। वास्तु के हिसाब से घर में उसी जगह पर पैसा, ज्वैलरी और कीमती चीजें रखने से उसमें वृद्धि होती है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है।


उत्तर दिशा में रखें तिजोरी

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर दिशा को धन कुबेर की दिशा माना गया है। वास्तु जानकारों का कहना है कि जिस बॉक्स में आप अपना कैश, तिजोरी या अलमारी रखते हैं उसे हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और धन में भी वृद्धि होती है।

इस दिशा में खुले तिजोरी का दरवाजा

अगर आप अपनी तिजोरी को उत्तर दिशा में रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर न खुले। मां लक्ष्मी को लेकर ऐसा माना जाता है कि धन की देवी दक्षिण की ओर से यात्रा करती हैं और उत्तर दिशा में बस जाती हैं। उत्तर दिशा में रखे पैसे में बरकत होती है और दक्षिण दिशा में पैसा कभी नहीं बचता है।

इस दिशा में रखें धन

अगर घर की उत्तर दिशा की ओर तिजोरी या धन नहीं रख सकते हैं तो फिर आप पूर्व दिशा में धन रख सकते हैं। माना जाता है कि इस दिशा में अगर दुकान की तिजोरी रखी जाए तो विशेष रूप से फलदायी होती है। वहीं अगर कैशियर दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठता है तो तिजोरी उसकी बाएं हाथ की ओर होनी चाहिए। वहीं मुंह पूर्व की ओर होने पर तिजोरी दाएं ओर होनी चाहिए।

धन की अशुभ दिशाएं

वास्तु के जानकारों के अनुसार धन की तिजोरी को कभी भी किसी कोने में न रखें। उत्तर पूर्व, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम कोने में नहीं रखना चाहिए। दक्षिण दिशा की ओर भूलकर भी तिजोरी न रखें। ये दुर्भाग्य लेकर आता है। साथ ही धन की बरकत नहीं होती ।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment