....

भारत सीरीज का नंबर हर किसी को नहीं मिलेगा

 इंदौर। केन्द्र सरकार की बहुप्रतिक्षित वाहनों की भारत सीरीज (बीएच) सीरीज को अगले महीने से इंदौर में लागू किया जाएगा। इसके लिए आवेदन आने लगे है। लेकिन हर आवदेनकर्ताओं को इस सीरीज में पंजीयन नहीं मिल जाएगा। क्षेत्रिय पंजीयन अधिकारी इस संबंध देखेंगे कि आवेदन कर्ता सभी जरूरी शर्तो को पूरा करता है या नहीं। आरटीओ के पास अभी से 10 फाइलें पेडिंग हो गई है।


केंद्र सरकार ने नई गाड़ियों के लिए भारत सीरीज बीएच में पंजीयन की व्यवस्था लागू की है। एक राष्ट्र एक क्रमांक (वन नेशन वन नंबर) के तहत प्रदेश में जिस वाहन का पंजीयन भारत सीरीज बीएच में होगा, उस वाहन के मालिक को दूसरे राज्य में जाने पर अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लेना पड़ेगा और न ही नया नंबर लेने की जरूरत पड़ेगी। अभी हर राज्य में जाने पर वहां पर वाहन को पंजीयन शुल्क देकर उस राज्य के आरटीओ से नंबर लेना होता है।

इंदौर में एक अगस्त से वाहन पोर्टल पर पंजीयन शुरू हो गए है। जिसके बाद अब वाहनों का पंजीयन भारत सीरीज पर शुरू करने की तैयारी चल रही है। अगले माह से इसे शुरू कर दिया है। आरटीओ जितेन्द्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि भारत सीरीज में पंजीयन करवाने के लिए केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा बनाई गई शर्तो को पूरा करना होगा। भारत सीरीज में पंजीयन वे लोग करवा सकेंगे। जो सेना के अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारी हो। इसके अलावा निजी कंपनियों में काम करने वाले लोग भी इस सीरीज में पंजीयन करवा सकेंगे। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वे ऐसी कंपनी में काम करते हैं, जिसकी शाखाएं चार से अधिक राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment