....

मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23 वीं बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने की

 केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज भोपाल में मध्य  क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हुए जबकि उत्तंर प्रदेश के मुख्यतमंत्री योगी आदित्य्नाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वर्चुअल माध्यशम से बैठक में शामिल हुए। बैठक में सदस्य राज्यों के वरिष्ठ मं‍त्री, केंद्रीय गृह सचिव, अंतर्राज्य परिषद सचिवालय की सचिव, सदस्य राज्यों के मुख्य सचिव और राज्य सरकारों तथा केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


अपने सम्बोधन में केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि मध्यक परिषद में शा‍मिल मध्य  प्रदेश, उत्तनर प्रदेश, उत्तयराखण्ड़म और छत्ती सगढ़ राज्यर अपनी भौगोलिक स्थिति, जीडीपी में योगदान और देश के विकास के लिए महत्वेपूर्ण है। पहले इन चारों राज्यों  को बीमारू राज्यर माना जाता था, लेकिन अब ये सभी राज्य् इससे बाहर निकलकर विकास के मार्ग पर अग्रसर हैं। उन्होंाने कहा कि मध्य  क्षेत्रीय परिषद राज्यऔ देश में अनाज उत्पारदन का प्रमुख केन्द्रम हैं और परिषद में शामिल चारों राज्यों  ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी जी के टीम इंडिया के कॉंसेप्टर को जमीन पर उतारा हैं।

अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हमेशा सहकारी संघवाद की भावना को मजबूत करने का काम किया है। नरेन्द्र  मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद पिछले 8 साल में पूरे देश में टीम इंडिया की अवधारणा को सामने रख इसे चरितार्थ किया है। नरेन्द्र  मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद क्षेत्रीय परिषद की बैठकों की संख्याै में हुई बढोत्तोरी के आंकडे देते हुए शाह ने बताया कि 1957 से 2013 की तुलना में 2014 से अब तक क्षेत्रीय परिषद की बैठकों की फ़्रीक्वेंसी में तीन गुना वृद्धि हुई है। उन्होाने कहा कि कोविड के बावजूद बैठको की संख्याक में बढोत्तीरी प्रधानमंत्री के टीम इंडिया के कॉसेप्टक को उद्घोषित करती हैं। अमित शाह ने यह भी कहा कि 2019 के बाद क्षेत्रीय परिषद की बैठकों में मुद्दों को हल करने में 27 प्रतिशत की बढोत्तनरी हुई है जो एक बहुत बडी उपलब्धि है। 


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment