....

ब्रिटिश पीएम रेस के फाइनल में पहुंचे ऋषि सुनक

 ब्रिटेन के नए पीएम बनने के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। कंजर्वेटिव सांसदों की ओर से की गई पांचवें दौर के मतदान में ऋषि सुनक फिर अव्वल रहे। सुनक को 137 वोट मिले। अब उनका मुकाबला आखिरी चरण के लिए लिज ट्रस से होगा। पांच दौर के मतदान में अव्वल रहे ऋषि सुनक की राह जितनी आसान दिख रही है, उतनी है नहीं। विपक्षी पार्टी और खुद बोरिस जॉनसन के करीबी सुनक को अगले पीएम के पद पर नहीं देखना चाहते हैं। 


भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक और विदेश सचिव लिज ट्रस यूके के नए पीएम पद के शीर्ष दो दावेदारों के रूप में सामने आए हैं। सुनक को अंतिम चरण के मतदान में 137 मत मिले। जबकि लिज ट्रस ने बोरिस जॉनसन को ब्रिटिश प्रधान मंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता की दौड़ में 113 वोट हासिल किए। पूर्व विदेश मंत्री सुनक ने कंजर्वेटिव सांसदों के बीच सभी दौर के मतदान में अव्वल रहे लेकिन, दूसरी ओर लिज ट्रस ने भी गवर्निंग पार्टी के लगभग 200,000 सदस्यों का समर्थन हासिल किया है।

सुनक की राह में रोड़े
ऋषि सुनक हालांकि पीएम पद की रेस में चल रहे पांचों दौर के मतदान में सबसे आगे रहे। लेकिन, विपक्षी दल और बोरिस जॉनसन के करीबी सुनक को पसंद नहीं करते हैं। वरिष्ठ सांसद डेविड डेविस ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर सुनक के चुनाव प्रचार दल के अभियान की जांच की मांग की है। दूसरी ओर बोरिस जॉनसन के करीबियों का मानना है कि बोरिस सरकार गिराने के पीछे सुनक का हाथ है। सुनक के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन कमजोर पड़ गए और उन्हें मजबूरी में सत्ता से बाहर होना पड़ा। 

सुनक के लिए नया खतरा
इससे पहले चौथे दौर के मतदान में सुनक को 118 सांसदों का समर्थन मिला था। लेकिन डेविस ने आरोप लगाया कि सुनक की टीम ने 19 जुलाई को नवीनतम दौर की वोटिंग में अपनी जीत को सुरक्षित करने के लिए विदेश सचिव और प्रतिद्वंद्वी लिज ट्रस के वोट को स्थानांतरित किया। यह आरोप इसलिए भी सुनक के विपरीत जाता है क्योंकि बुधवार को पांचवे दौर की वोटिंग में 27 सांसदों में से सिर्फ 19 ने सुनक के पक्ष में मतदान किया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment