....

मंदसौर में BJP को मिली एक तरफा जीत

 मध्य प्रदेश में रविवार को आए नगर निकाय के प्रथम चरण के नतीजों में भाजपा ने कुछ जगहों पर अपना परचम लहराया है, तो वहीं कई जगह पर अभी भी पेंच फंसा हुआ है। प्रदेश में भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले मालवा क्षेत्र में भाजपा ने अपनी जीत कुछ क्षेत्रों में प्रभावी तरीके से दर्ज करवाई है, जबकि कांग्रेस यहां संतुलित आंकड़ों में ही बढ़ता बना पाई है।


बीजेपी और कांग्रेस में सबसे अधिक कांटे की टक्कर नीमच नगर पालिका के नतीजों में देखने को मिल रही है। वहीं, मंदसौर में भाजपा ने वर्षों का रिकॉर्ड तोड दिया है। यहां पहले से ही 40 वर्षों से नगर पालिका पर कब्जा कर बैठी भाजपा ने इस बार फिर कांग्रेस को जबर्दस्त पटखनी दी है। वहीं, रतलाम की ताल नगर परिषद की 15 सीट में से 6 सीटों पर निर्दलियों की जीत ने दोनों पार्टियों के कान खड़े कर दिए हैं। 

मंदसौर में इस स्थिति में कभी नहीं दिखी कांग्रेस, सांसद के वार्ड से हार गई भाजपा

मंदसौर नगर पालिका के 40 वार्डों में से 29 सीट पर भाजपा पार्षदों ने जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस मात्र 8 सीटों पर ही कब्जा कर पाई है। इसके अलावा 3 वार्ड निर्दलियों के खाते में गए हैं, जिनमें से दो वार्ड भाजपा के पुश्तैनी माने जाते थे। भाजपा की सीटें जरूर ज्यादा आई हैं, लेकिन बीजेपी अपने सांसद सुधीर गुप्ता के वार्ड क्रमांक 7 से ही 683 मतों से हार गई है। बड़ी बात यह भी है कि मंदसौर नगर पालिका में वर्तमान में कांग्रेस की जितनी सीटें आई हैं, उतनी दयनीय स्थिति में कांग्रेस यहां कभी नहीं दिखी। इसके अलावा ग्राम नगरी नगर परिषद में भी भाजपा ने 15 में से 10 वार्ड जीते हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 4 और 1 वार्ड निर्दलीय के खाते में गया है।

रतलाम के ताल नगर परिषद में निर्दलियों ने बिगाड़ा दोनों पार्टियों का समीकरण

प्रथम चरण की मतगणना में रतलाम जिले की ताल और आलोट नगर परिषदों के भी नतीजे सामने आए हैं, जिसमें आलोट नगर परिषद की 15 सीटों में से 9 पर बीजेपी, 4 पर कांग्रेस और 2 पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं, जबकि ताल नगर परिषद में तो निर्दलियों ने अपना डंका बजाया है। यहां 6 निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं, जबकि 5 पर कांग्रेस और मात्र 4 वार्डों में ही बीजेपी उम्मीदवार जीत दर्ज कर पाए हैं। ऐसे में स्थिति साफ है कि यहां का अध्यक्ष निर्दलीय उम्मीदवार ही तय करेंगे।

नीमच की नगर पालिका में कांग्रेस आगे, एक परिषद पर भाजपा का कब्जा

नीमच में भी नगर पालिका नीमच और जीरन नगर परिषद के कुल 55 वार्डों की मतगणना में जीरन के 15 वार्डों के नतीजे आ चुके हैं। यहां जीरन नगर परिषद के 15 वार्डों में से 6 पर बीजेपी, 5 पर कांग्रेस और 4 पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जबकि अब तक सामने आए नीमच नगर पालिका के 40 में से 10 वार्डों के नतीजे में कांग्रेस के 5, बीजेपी के 3 और निर्दलीय 2 उम्मीदवार जीते हैं। मतगणना धीमी गति से चलने के कारण यहां अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है, लेकिन हालिया स्थिति को देखते हुए यहां बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment