.....

मध्य प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, कटनी, उमरिया और मंडला में बारिश का येलो अलर्ट

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में सोमवार को हुई बारिश ने यह जाहिर कर दिया है कि मानसून बेहद करीब आ गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश में अच्छी बारिश होगी। खासतौर पर जबलपुर, कटनी, उमरिया, शहडोल, मंडला में। इन जिलों के लिए विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. ममता यादव का कहना है कि यहां 50-60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज-चमक के साथ खूब बारिश होगी। उन्होंने बताया कि पश्चिमी मध्य प्रदेश के इलाके जैसे भोपाल, इंदौर, खंडवा, गुना, रतलाम, धार में अगले 24 घंटे में अलग-अलग तीव्रता में बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी। वहीं पूरे पूर्वी मध्य प्रदेश में आज से अच्छी बारिश होगी, जो लगातार तीन-चार दिन चलेगी। इससे तापमान में खासी गिरावट होगी। वहीं छिंदवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से 22 वर्षीय ब्रजपाल की माैत हाे गई।


ये मौसम प्रणालियां हैं सक्रिय

मौसम विज्ञानी पी.के साहा ने बताया कि सोमवार को दक्षिण पश्चिम मानसून और आगे बढ़ गया। अब उसकी उत्तरी सीमा दियू, नन्दूरबार, जलगांव, परभनी, तिरुपति, पांडिचेरी और बंगाल की खाड़ी से होते हुए बुलरघाट से गुजर रही है। वर्तमान में अपतटीय ट्रफ दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक विस्तृत है।

वहीं दुर्बल पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप पाकिस्तान में अवस्थित है, जबकि मंगलवार से अगले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। वहीं पूर्व-पश्चिम ट्रफ हरियाणा से उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी बंगाल, सिक्किम और पूर्वी असम तक विस्तृत है। इसके साथ ही पूर्व-मध्य अरब सागर में अवस्थित चक्रवातीय परिसंचरण अभी भी सक्रिय है, जिससे होकर ट्रफ लाइन महाराष्ट्र और पूर्वोत्त

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment