.....

मध्‍य प्रदेश में चुनाव के बाद होगी भर्ती, सामान्य प्रशासन विभाग ने खाली पदों की मांगी जानकारी

  मध्य प्रदेश में विभाग और जिला स्तर पर रिक्त पदों की पूर्ति के लिए नगरीय निकाय चुनाव के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने तैयारी प्रारंभ कर दी है। सभी विभागों को रिक्त पदों की वर्गवार जानकारी 15 दिन में देने के निर्देश दिए गए हैं। उधर, यह भी निर्णय लिया गया है कि दिव्यांगजनों को सीधी भर्ती के प्रथम श्रेणी के पदों पर छह प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।


प्रदेश के विभिन्न् विभाग में लगभग एक लाख पद रिक्त हैं। इन्हें भरने की कार्ययोजना बनाने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग सभी विभागों को निर्देश दे चुका है। गृह विभाग, स्कूल शिक्षा, कृषि सहित कुछ अन्य विभागों द्वारा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से चयन प्रक्रिया भी कराई है।

कुछ विभागों द्वारा अभी तक सामान्य प्रशासन विभाग को रिक्त पदों की जानकारी नहीं भेजी है। इन सभी को पत्र लिखकर 15 दिन में वर्गवार (अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनारक्षित) रिक्त पदों की जानकारी देने के लिए कहा है। इसके आधार पर भर्ती की कार्ययोजना तैयार होगी। उधर, विभाग ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के तहत अब प्रदेश के सीधी भर्ती के प्रथम श्रेणी के पदों पर दिव्यांगजनों को छह प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है। अभी यह व्यवस्था द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए थी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment