.....

पंचायत चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे ग्रामीण क्षेत्रों के मतदानकर्मी

  भोपाल। पंचायत चुनाव में मतदानकर्मी ही वोट नहीं डाल पाएंगे क्योंकि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इलेक्शन ड्यूटी बैलेट (ईडीबी) जारी किए जाने की व्यवस्था ही नहीं है। दरअसल, आमतौर पर उनकी ड्यूटी भी उनके गृह विकासखंड क्षेत्र के बाहर लगाई जाती है इसलिए ये मतदान में हिस्सा नहीं ले पाते हैं। पंचायत चुनाव के लिए लगभग सवा चार लाभ मतदानकर्मी तैनात किए जाने हैं।


नगरीय निकाय चुनाव में लगने वाले कर्मचारियों को जरूर इलेक्शन ड्यूटी बैलेट जारी किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि पंचायतों के चुनाव में मतदानकर्मियों को ईडीबी जारी करने का प्रविधान नहीं है। मतदान के ठीक बाद मतदान केंद्र स्तर पर मतगणना कराई जाती है। ऐसे में मतपत्र दिया जाना व्यावहारिक नहीं माना गया।

यही वजह है कि अभी तक जितने भी चुनाव हुए हैं, उनमें मतदानकर्मियों को इलेक्शन ड्यूटी बैलेट नहीं दिए गए। इनका समय पर पहुंचाना भी मुश्किल होता है। यही वजह है कि सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद यह व्यवस्था बनाई गई है। हालांकि, कोशिश यही रहती है कि मतदान दल में कर्मचारियों का चयन इस प्रकार हो कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में मतदान उस चरण में न हो, जिसमें उनकी ड्यूटी लगी है।

यह जिले में कर्मचारियों की उपलब्‍धता के आधार पर तय होता है। पंचायत चुनाव के लिए 71,643 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, नगरीय निकाय चुनाव में मतदान और मतगणना के बीच काफी समय होता है। इस अवध‍ि में प्राप्त होने वाले ईडीबी को मतगणना में शामिल किया जाता है। यही व्यवस्था लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भी रहती है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment