.....

मुंबई में पीएम मोदी ने क्रांतिकारियों की गैलरी का किया उद्घाटन

  महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे के दूसरे चरण में पीएम नरेन्द्र मोदी मुंबई पहुंचे, जहां INS शिकारा हेलीपोर्ट पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और प्रोटोकॉल मंत्री आदित्य ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के राजभवन में नवनिर्मित 'जल भूषण' भवन का उद्घाटन कर द्वार पूजन किया और मुंबई के राजभवन में ऐतिहासिक श्रीगुंडी मंदिर का भी दौरा किया। इस अवसर पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने राजभवन में क्रांतिकारियों की गैलरी का भी उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक ही मंच पर दिखे। पीएम ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र ने अनेक क्षेत्रों में देश को प्रेरित किया है।


पीएम नरेन्द्र मोदी से संबोधन की अहम बातें

  • महाराष्ट्र ने तो अनेक क्षेत्रों में देश को प्रेरित किया है। अगर हम सामाजिक क्रांतियों की बात करें तो जगतगुरू श्री संत तुकाराम महाराज से लेकर बाबा साहेब आंबेडकर तक समाज सुधारकों की एक बहुत समृद्ध विरासत है।
  • महाराष्ट्र में संत ज्ञानेश्वर, संत नामदेव, समर्थ रामदास, संत चोखामेला, जैसे संतों ने देश को ऊर्जा दी है। अगर स्वराज्य की बात करें तो छत्रपति शिवाजी महाराज और छत्रपति सांभाजी महाराज का जीवन आज भी हर भारतीय में राष्ट्रभक्ति की भावना को और प्रबल कर देता है।
  • जब हम भारत की आज़ादी की बात करते हैं, तो जाने-अनजाने उसे कुछ घटनाओं तक सीमित कर देते हैं।जबकि भारत की आजादी में अनगिनत लोगों का तप और उनकी तपस्या शामिल रही है। स्थानीय स्तर पर हुई अनेकों घटनाओं का सामूहिक प्रभाव राष्ट्रीय था।साधन अलग थे लेकिन संकल्प एक था।
  • सामाजिक, परिवारिक, वैचारिक भूमिकाएं चाहे कोई भी रही हों,आंदोलन का स्थान चाहे देश-विदेश में कहीं भी रहा हो, लक्ष्य एक था - भारत की संपूर्ण आज़ादी।
  • मुंबई तो सपनों का शहर है ही, महाराष्ट्र के ऐसे अनेक शहर हैं, जो 21वीं सदी में देश के ग्रोथ सेंटर होने वाले हैं। इसी सोच के साथ एक तरफ मुंबई के इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाया जा रहा है तो साथ ही बाकी शहरों में भी आधुनिक सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।

वह बांद्रा कुर्ला परिसर में 'मुंबई समाचार' के 200वीं वर्षगांठ समारोह में भी प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) जाएंगे, जहां वे एक साथ दूसरे कार्यक्रम में शामिल होंगे. मुंबई पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, क्योंकि वीआईपी मूवमेंट से शहर में ट्रैफिक मूवमेंट प्रभावित होने की संभावना है. उपनगरों के एक व्यापारिक जिले बीकेसी में कार्यक्रम के बाद पीएम नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment