.....

मोची समाज के लोगों को दी जाएगी फुटवियर डिजाइनिंग ट्रेनिंग - मुख्यमंत्री

 भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मोची समाज के लोगों को फुटवियर डिजाइनिंग की टेÑनिंग दिलाई जाएगी। क्रिस्प के जरिये यह टेÑनिंग दिलाकर उनके द्वारा तैयार उत्पादों को देश विदेश में भेजने का काम किया जाएगा। बुदनी क्षेत्र के मोची समाज के लोगों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मोची समाज के बच्चों की पढ़ाई के लिए किताबें, गणवेश और अन्य सुविधाएं सरकार देगी। संत रविदास की जयंती प्रदेश के हर पंचायत में उत्सव के साथ मनाई जाएगी।


उन्होंने कहा कि मोची समाज के कारीगरों का एक समूह बनाकर उनके द्वारा तैयार उत्पादों की ब्रांडिंग कराई जाएगी। सबको मकान, अनाज, बीमार होने पर इलाज की सुविधा देने का काम भी सरकार कर रही है। संबल और लाडली लक्ष्मी योजना का भी फायदा मिल रहा है। जो लोग बचे हैं, उन्हें दोबारा सर्वे कर योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। सीएम चौहान इसके बाद बालाघाट जिले के किरनापुर जाकर वहां कार्यक्रम में शामिल होंगे और शाम को शंकराचार्य जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रदेश में लागू करेंगे बुदनी मॉडल
सीएम चौहान ने कहा कि बुदनी के मोची समाज के लोगों द्वारा किए जाने वाले अभिनव प्रयोगों को वे पूरे प्रदेश में लागू करने का काम करेंगे। उन्होंने समाज के लोगों से कहा कि जो पैसा सरकार की सुविधाएं मुफ्त में मिलने से बचता है, उसका उपयोग दूसरे उद्योग धंधे की तकनीक समझने और कारोबार करने में करें। नई तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की अलग-अलग योजनाओं का लाभ लें और समाज और खुद का जीवन स्तर बेहतर बनाने का काम करें। सीएम ने कहा कि वे मोची समाज के लोगों को जल्द ही बनारस भेजेंगे और काशी विश्वनाथ का दर्शन तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत कराएंगे।कार्यक्रम के दौरान मोची समाज की परेशानियों और अन्य दिक्कतों का प्रतिवेदन भी सीएम को सौंपा गया। इस कार्यक्रम में विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव के अलावा सीहोर, विदिशा के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment