.....

UG-PG admission में लापरवाही बरतने पर चार प्रोफेसर सहित एग्जाम कंट्रोलर के थमाया नोटिस

  भोपाल : प्रदेश के 1272 निजी और सरकारी कॉलेजों में सत्र 2022-23 में यूजी-पीजी में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग की काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है, लेकिन कुछ जगह इस ई-प्रवेश प्रक्रिया को लेकर लापरवाही सामने आ रही हैं। जिसके बाद उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त दीपक सिंह सख्त रूख अपनाया है। शासकीय कमला राजा स्नातकोत्तर शासकीय महाविद्यालय ग्वालियर के तीन प्राध्यापकों और एक परीक्षा नियंत्रक को ई-प्रवेश प्रक्रिया में लापरवाही बरतने पर आयुक्त ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यहां महाविद्यालय की छात्रा यशिका प्रजापति के प्रवेश में लापरवाही के कारण उन्हें टी.सी. रिपोर्टिंग नहीं हो सकी और वह नियमित प्रवेश से वंचित रह गई थीं। जिस पर आयुक्त ने यह कार्यवाही की है।


इन्हे मिला नोटिस :
आयुक्त ने शासकीय कमहाविद्यालय की वनस्पति शास्त्र की प्राध्यापक डॉ. साधना पाण्डेय, समाज शास्त्र की डॉ. जयश्री चौहान, राजनीति शास्त्र की प्राध्यापक डॉ. सुधा सिंह तथा परीक्षा नियंत्रक डॉआर.सी. उपाध्याय को विभाग की छवि को धूमिल करने, प्रवेश नियमों की अवहेलना, कार्य के प्रति गंभीर उदासीनता और लापरवाही पर कारण बताओं नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण माँगा है।

11वें दिन तक 1,37,996 विद्यार्थियों ने कराया पंजीयन :
प्रवेश प्रक्रिया के 11वें दिन तक यूजी-पीजी में 1,37,996 विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन कराकर 1,23,597 विद्यार्थियों ने चॉइस फिलिंग की है। वहीं कुल 1,05,164 विद्यार्थियों ने सत्यापन कराया है। जिसमें यूजी में 1,17,886 विद्यार्थी के पंजीयन हुए हैं, जबकि 1,05,434 विद्यार्थियों ने चॉइस फिलिंग कर 93,850 विद्यार्थियों ने अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा लिया है। इसी प्रकार पीजी में 20,110 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराकर 18,163 विद्यार्थियों ने चॉइस फिलिंग की है, इनमें से 11,314 विद्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापित हो चुके हैं। यूजी में पंजीयन की अंतिम तारीख 30 मई और पीजी में 31 मई है।

पूरी प्रक्रिया 11 जुलाई तक चलेगी :
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस बार प्रवेश के लिए केवल एक मुख्य राउंड चलाया जाएगा। इसके अलावा तीन कालेज लेवल काउसलिंग ( सीएलसी) राउंड होंगे। यह पूरी प्रक्रिया 11 जुलाई तक चलेगी। प्रथम राउंड पूरे एक माह चलेगी। इसके बाद तीन सीएलसी के लिए कॉलेजों को ज्यादा समय दिया जाएगा । प्रथम सीएलसी तीन से 23 जून तक चलेगी। दूसरी सीएलसी 13 जून से दो जुलाई तक चलेगी। इसके बाद अंतिम सीएलसी 22 जून से शुरू होकर 11 जुलाई तक चलेगी। यूजी के विद्यार्थी 30 मई पंजीयन व एक जून तक दस्तावेजों के सत्यापन करा सकते हैं।

एनसीटीई कोर्सों की मेरिट जारी :
एनसीटीई के सभी कोर्सोंं में पहले चरण सत्यापन कराने वाले स्टूडेंट्स की 25 मई को मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। अब मेरिट एवं वरीयता के अनुसार प्रथम चरण में 30 मई को सीट आवंटन होगा। जिसके बाद आवंटित कॉलेज के लिए ऑनलाइन प्रवेश शुल्क 3 जून तक जमा करने होगा। वहीं दूसरे चरण में अब तक 5448 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment