.....

29 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उज्जैन आएंगे

 उज्जैन : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को उज्जैन आएंगे। वे यहां कालिदास संस्कृत अकादमी में होने वाले अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के दो दिवसीय 59वें अधिवेशन का उद्घाटन करेंगे। मेजबान मध्यप्रदेश आयुर्वेद सम्मेलन और प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।


अधिवेशन के संयोजक वैद्य एसएन पांडे और समन्वयक वैद्य विनोद बैरागी ने बताया कि अधिवेशन में निखिल भारतवर्षीय आयुर्वेद विद्यापीठ की वैज्ञानिक कान्फ्रेंस होगी। वैज्ञानिक सत्र में आयुर्वेद आहार स्वस्थ भारत का आधार, आयुर्वेदिक औषधियों का मुक्त व्यापार आदि विषय पर विद्वानों के व्याख्यान होंगे। विषय विशेष को प्रमाणित रूप से प्रतिष्ठापित करने को 27 मई से 30 मई तक अकादमी परिसर में राष्ट्रीय आरोग्य मेला लगाया जाएगा, जिसमें भारत की ख्यात आयुर्वेद फार्मेसी कंपनियां अनुभूत औषधियों का प्रदर्शन करेंगी।

वैद्यगण आम जनता को रोग विशेष से लाभान्वित होने के उपाय बताएंगे। उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति के साथ केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राज्यमंत्री डा. महेंद्र मुंजपरा, प्रदेश के आयुष मंत्री रामकिशोर कांवरे, उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मभूषण देवेंद्र त्रिगुणा भी सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और राज्यपाल मंगूभाई पटेल को भी आमंत्रित किया गया है। देशभर से 800 से अधिक वैद्य एवं चिकित्सा जगत से जुड़ी हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है। 400 विद्वान पोर्टल के माध्यम से अब तक पंजीयन करवा चुके हैं।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment