.....

खुद पर विश्वास और हार न मानने का जज्बा सिखाती हैं ये एनिमेटेड फिल्में

 हम सभी एनिमेटेड फिल्में देखते हुए बड़े हुए हैं। अब वो दिन चले गए जब एनिमेटेड फिल्मों में बस एक राजकुमारी होती थी और उसका प्रिंस आता है, जिसके बाद वह हमेशा खुश रहती हैं। अब ऐसी कई फिल्में देखने को मिल रही हैं, जो मनोरंजन का माध्यम ही नहीं बल्कि आपको जीवन जीने का तरीका भी बता जाती हैं। ये फिल्म बस एक काल्पनिक दुनिया का आभास कराती हैं, लेकिन इनमें जीवन जीने की समझ छुपी होती है। इन फिल्मों से जो सीख मिलती है, वह काफी दमदार होती है। अगर आप अपने परिवार के साथ या फिर दोस्तों के साथ एक फिल्मी नाइट की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हमने आपके लिए कुछ ऐसी ऐनिमेटेड फिल्मों की लिस्ट तैयार की है, जो आपके दिल को छूने के साथ ही एक संदेश भी दे जाएगी। हम आपको इन भावनाओं की रोलरकोस्टर राइड से भरपूर फिल्मों को देखने की सलाह दे रहे हैं, जो डिज्नी प्सल हॉटस्टार पर उपलब्ध है।


फाइंडिंग निमो

'फाइंडिंग निमो' 2013 में बनी एक एनिमेटेड फिल्म है, जिसमें निमो नाम की मछली अपने पिता से बिछड़ जाती है। पिता और बेटे के इर्द-गिर्द घूमती ये कहानी पिता-पुत्र के संबंधों को बखूबी दर्शाती है। साथ ही यह भी सिखाती है कि किसी भी चीज को ऊपर से देखकर ही नहीं आंकना चाहिए और अपने आराम क्षेत्र से निकलकर जो आप करना चाहते हैं, वो करना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्या कहता है, अगर आप खुद पर विश्वास रखते हैं, तो आप अपना रास्ता खोज ही लेंगे।

इनसाइड आउट

2015 में आई यह एनिमेटेड फिल्म बहुत ही सुंदर तरीके से इंसान के जटिल मन को प्रकट करती है। फिल्म दिखाती है कि हर समय जीवन में खुश रहना ही आपके जीवन को पूरा नहीं करता है। जीवन में हमें नकारात्मक भावनाओं का सामना करना पड़ता है और जब भी हम उदास महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए। ताकि वह हमारे मन में दबी न रहे। 


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment