.....

अगले तीन दिनों तक गर्मी और लू से राहत नहीं

 दक्षिण और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों को छोड़कर पूरे देश में गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा। मौसम विबाद के अनुमान के मुताबिक 19 अप्रैल तक चिलचिलाती गर्मी और लू से राहत के कोई आसार नहीं है। मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अनुमान में कहा है कि 19 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने के आसार हैं। मध्य प्रदेश और विदर्भ में 20 अप्रैल तक यही स्थिति रहेगी। IMD ने ये भी कहा है कि दक्षिण प्रायद्वीप भारत में 18 अप्रैल से बारिश में कुछ कमी आ सकती है, और पूर्वोत्तर के राज्यों में बढ़ सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है।



यहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि 17 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 17 से 21 अप्रैल के बीच असम और मेघालय में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम त्रिपुरा में तेज हवाएं चलेंगी। वहीं पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी 18 अप्रैल को गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है। इसी तरह 19 से 21 अप्रैल के बीच हिमाचल प्रदेश और झारखंड में भी बारिश हो सकती है। IMD ने कहा है कि 19 से 20 अप्रैल तक पंजाब और उत्तरी राजस्थान में, 20-21 अप्रैल तक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है।

अगर दक्षिण के राज्यों की बात करें तो अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराइकल, केरल, माहे, आंध्र प्रदेश और तेलगांना में गरज के साथ छिटपुट बारिश या भारी बारिश की आशंका है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment