.....

खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च हमले में तबाह

 यूक्रेन पर रूस के हमले का गुरुवार को आठवां दिन है। रूस की सेना ने राजधानी कीव को चारों तरफ से घेर लिया है औ लगातार बमबारी कर रही है। रूसी सेना ने कीव का सेंट्रल रेलवे स्टेशन उड़ा दिया है। इस बीच खबर यह भी है कि रूसी सेना ने खेर्सोन शहर पर भी कब्जा कर लिया है। साथ ही यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि 2 मार्च को उन्होंने रूस के 3 प्लेन और 2 हेलिकॉप्टर मार गिराए।

खारकीव में 3 स्कूल और 1 चर्च हमले में तबाह

रूस और यूक्रेन की बीच युद्ध का आज आठवां दिन है। यूक्रेन के ओखतिर्का और खारकीव में रूसी हमले की वजह से भारी नुकसान हुआ है। खारकीव में 3 स्कूल और एक चर्च हमले में तबाह हो गए हैं। साथ ही ओखतिर्का में 12 से ज्यादा रिहायशी इमारत तबाह हो गई है। इसके अलावा रूसी सेना ने खेरसॉन पर भी कब्जा कर लिया है। कीव की तरफ बढ़ रहा रूसी काफिले को यूक्रेन की तरफ से रोकने का दावा किया गया है।

PM मोदी आज करेंगे बाइडन से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइउन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

आज फिर हो सकती है रूस-यूक्रेन में वार्ता

रूस और यूक्रेन आज एक बार फिर बातचीत की मेज पर बैठने वाले हैं। इससे पहले भी दोनों देश बातचीत कर चुके हैं, जिसमें कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी। अब आज फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल मुलाकात कर सकते हैं और यह बैठक बेलारूस में होगी।

चीन को पहले से पता था, रूस यूक्रेन पर करेगा हमला

चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से इस खबर का खुलासा किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर यूक्रेन पर हमला करने की जानकारी चीन को पहले ही दे दी गई थी, लेकिन चीन ने विंटर ओलंपिक तक हमला नहीं करने की सलाह दी थी। वहीं इस खुलासे के बाद वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं। ऐसा रिपोर्ट का मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है।    

यूक्रेन के दो बंदरगाहों की घेराबंदी

रूसी सेना ने यूक्रेन के दो बंदरगाहों की घेराबंदी की और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर पर बमबारी की। बीते कई घंटों से राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की की ओर से ताजा अपडेट नहीं आया है, लेकिन उनके एक सलाहकार ने जवाब दिया है कि यूक्रेनी पक्ष अपने देश के रक्षा में लगातार संघर्ष कर रहा है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment