.....

भोपाल की बेटी राष्‍ट्रीय युवा संसद में बनी सिरमौर

 भोपाल। आज नईदिल्‍ली स्‍थित संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव (एनवाइपीएफ) के तीसरे संस्करण के समापन समारोह का आयोजन हुआ। इसमें भोपाल की बेटी रागेश्‍वरी अंजना ने अपने ओजपूर्ण उद्बोधन में राष्‍ट्रप्रेम तथा लोकत्रंत के बारे में प्रखर विचार पेश करते हुए प्रथम स्‍थान हासिल किया। डूंगरपुर राजस्‍थान के सिद्धार्थ जोशी द्वितीय स्‍थान पर रहे तथा बठिंडा की अमरप्रीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के तीसरे संस्करण के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए और सभी प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। बता दें कि राज्य युवा संसद (एसवाइपी) के समापन समारोह में उनतीस (29) राज्‍यों के विजेताओं को राष्ट्रीय जूरी के समक्ष बोलने का अवसर मिला था। इस जूरी में लोकसभा सदस्‍य भर्तृहरि महताब और डॉ. सत्यपाल सिंह के अलावा सेवानिवृत्‍त आइआरएस अनु जे सिंह, और वरिष्‍ठ सलाहकार सूचना व प्रसारण मंत्रालय कंचन गुप्ता शामिल रहे।



रागेश्‍वरी अंजना को इस उपलब्‍धि पर लोकसभा अध्‍यक्ष के अलावा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर बधाई दी। लोकसभा अध्‍यक्ष ने संसद के केंद्रीय कक्ष में दिए गए रागेश्‍वरी के उद्बोधन का वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि देशभक्ति के सूक्ष्म अर्थ को रेखांकित करते हुए भोपाल की रागेश्वरी अंजना ने युवा शक्ति को राष्ट्र निर्माण का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बताया। मैं इस ओजस्‍वी वक्ता को राष्ट्रीय युवा संसद-2022 में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई देता हूं।

वहीं सीएम शिवराज ने ट्वीट के जरिए बधाई देते हुए कहा कि "देश प्रेम की धधकती ज्वाला ही राष्ट्र निर्माण की ओर हमें अग्रसर करती है।" बेटी रागेश्वरी के युवा संसद में प्रकट विचार आश्वस्त करते हैं कि हमारी युवा शक्ति सशक्त राष्ट्र के निर्माण में कदम से कदम मिलाकर साथ चल रही है। बेटी रागेश्वरी के ये विचार हमें आश्वस्त करते हैं कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में है। माननीय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी के द्वारा मध्यप्रदेश की बेटी के भावों का सम्मान देशप्रेम की भावना को युवाओं में और गहन करेगा। राष्ट्र निर्माण में सशक्त भूमिका हेतु प्रेरित करेगा। राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बेटी रागेश्‍वरी को बधाई एवं शुभाशीष।

इससे पूर्व संसद के केंद्रीय कक्ष में हुए समापन कार्यक्रम में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्‍यक्ष बिरला ने कहा कि राष्ट्रीय युवा संसद युवाओं को संसदीय प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं की समझ से लैस करने के लिए एक अभिनव कार्यक्रम है। यह युवाओं को नए भारत के निर्माण की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। उन्‍होंने देश के युवाओं की व्यापक बौद्धिक क्षमता और ऊर्जा की सराहना की और यह उम्‍मीद जताई कि विश्व गुरु के रूप में भारत की स्थिति को वैश्विक स्तर पर युवाओं की बढ़ती धमक के साथ और गति मिलेगी। इस कार्यक्रम में केद्रीय खेल व युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय खेल व युवा राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों ने भी शिरकत की।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment