.....

रुस और यूक्रेन के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता शुरु

 रुसी सेना ने यूक्रेन(Ukraine) पर हमले तेज कर दिए हैं और राजधानी कीव को चारो तरफ से घेर लिया है। आज सुबह से ही कीव पर हवाई हमले का सायरन बज रहा है और कीव में कई जगहों पर धमाके भी हुए हैं। उधर, रूस और यूक्रेन के बीच आज बेलारूस-पोलैंड की सीमा पर बातचीत हो रही है। रुस के विदेश मंत्रालय का कहना है कि हम इस स्थिति के खत्म होने की उम्मीद कर रहे हैं, ताकि यूक्रेन के सभी लोग शांति से रह सकें।



तमाम अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक बार फिर कहा है कि जंग खत्म करने के लिए हम बातचीत को तैयार हैं। उन्होंने साफ किया कि इस हमले का मकसद यूक्रेन को NATO में शामिल होने से रोकना है। इस बीच विवाद का हल निकालने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉ ने रुसी राष्ट्रपति पुतिन से करीब डेढ़ घंटे तक बातचीत की।

दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक बार फिर बयान जारी करते हुए कहा, "हमारी सीमा में जो भी घुसेगा उसका तगड़ा विरोध होगा. जो हमारा है हम उसे कभी नहीं छोड़ेंगे." उन्होंने दावा किया कि 16 हजार विदेशी लड़ाके यूक्रेन पहुंचने वाले हैं। उसके बाद रुस के लिए ये लड़ाई और मुश्किल हो जाएगी। यूक्रेन की सेना ने साफ़ कर दिया है कि अब हम बचाव नहीं, जवाबी कार्रवाई की तरफ बढ़ेंगे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment