.....

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने यूएस संसद को किया संबोधित

 रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में एक तरफ रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने हमला तेज कर दिया है, तो दूसरी तरफ यूक्रेनी राष्ट्रपति दुनिया भर के देशों से मदद मांग रहे हैं। अमेरिका में यूक्रेनी राष्‍ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) को पूरा नैतिक समर्थन मिल रहा है। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति जेलेन्स्की ने वीडियो कॉल के जरिए अमेरिकी संसद (US Congress) को संबोधित किया और मदद मांगी। अमेरिकी संसद भवन परिसर में सीधे प्रसारण वाले अपने संबोधन में जेलेंस्की ने पर्ल हार्बर और 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमलों का बुधवार को जिक्र किया और कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर अवश्य ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए। साथ ही उन्होंने अपने देश में युद्ध से हुई तबाही और विनाश का एक मार्मिक वीडियो भी सांसदों को दिखाया। अमेरिकी कांग्रेस को संबोधन के दौरान अमेरिकी सांसदों ने शुरुआत और आखिर में उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया।


यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए। जेलेंस्की ने यूक्रेन में रूसी आक्रमण में मरने वाले लोगों की संख्या को दिखाने के लिए ग्राफिक वीडियो का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के बचाने के लिए सबसे पहले उनके देश को उड़ान वर्जित क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए, ताकि रुसी विमान हवाई हमले ना कर सकें।

यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि रूस के साथ सभी व्यापार बंद होना चाहिए, ताकि वह हमारे बच्चों की हत्या को प्रायोजित न कर सके। उन्होंने दुनिया भर में यूक्रेनियन से अपील करते हुए कहा कि आप राजनेताओं से संपर्क करें, पत्रकारों से बात करें और उनसे रूसी बाजार छोड़ने का दबाव डालें, ताकि हमारे खून के लिए उनके डॉलर और यूरो का भुगतान न किया जाए।यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई में अमेरिकी संसद से और अधिक मदद की अपील करते हुए कहा कि मैं आपसे और अधिक (मदद करने) की अपील करता हूं। उन्होंने रूसियों पर और अधिक आर्थिक प्रतिबंध लगाने की अपील करते हुए कहा कि आय से कहीं अधिक महत्वपूर्ण शांति है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment