.....

मध्‍य प्रदेश विधानसभा में संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह बुधवार को

भोपाल । विधानसभा सत्र के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले मंत्री, विधायकों सहित अधिकारियों-कर्मचारियों को संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित करने की परंपरा 14 साल बाद फिर शुरू हो रही है। बुधवार को विधानसभा संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार वितरण समारोह-2021 आयोजित कर रही है। एक दिवसीय दौरे पर मध्य प्रदेश आ रहे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस समारोह में शामिल होंगे और चयनित लोगों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।



संसदीय पत्रकारिता से जुड़े पत्रकारों का भी होगा सम्‍मान

समारोह में सर्वश्रेष्ठ मंत्री, सर्वश्रेष्ठ विधायक और संसदीय पत्रकारिता से जुड़े पत्रकारों सहित विधानसभा सचिवालय के सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों-कर्मचारियों का सम्मान किया जाएगा। 'विधायक पुरस्कार" प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा और 'मंत्री पुरस्कार" प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रविशंकर शुक्ल की स्मृति में दिया जाता है। वहीं मीडिया के लिए दो पुरस्कार हैं। संसदीय पत्रकारिता पुरस्कार (प्रिंट) प्रदेश की पहली महिला नेता प्रतिपक्ष जमुना देवी और संसदीय पत्रकारिता पुरस्कार (इलेक्ट्रानिक) वरिष्ठ पत्रकार माणिकचंद वाजपेयी की स्मृति में दिया जाएगा।

वर्ष 2008 में अंतिम बार संसदीय उत्कृष्टता सम्मान दिए गए थे

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश विधानसभा ने वर्ष 2008 में अंतिम बार संसदीय उत्कृष्टता सम्मान दिए गए थे। इसके बाद से यह आयोजन स्थगित था। वर्ष 2019 में लोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद से ओम बिरला लगातार पूरे देश के विधान मंडलों में इस तरह के सम्मान प्रारंभ किए जाने का आह्वान कर रहे थे। बिरला की प्रेरणा से मध्य प्रदेश में 14 वर्ष बाद एक बार फिर यह आयोजन प्रारंभ किया जा रहा है। इतना ही नहीं इस बार पुरस्कारों की श्रेणी और संख्या दोनों में इजाफा किया गया है।

इस समारोह में मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ, संसदीय कार्य मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा, पुरस्कार समिति के सभापति एवं विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डा. सीताशरण शर्मा, लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह, विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह सहित मंत्रिमंडल के सदस्य और सभी विधायक उपस्थित रहेंगे।


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment