.....

प्रमोद सावंत ने दूसरी बार ली गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ

प्रमोद सावंत ने लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। उनके नेतृत्व में भाजपा ने विधानसभा चुुनाव में जीत दर्ज की है। डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में सुबह 11 बजे यह शपथ-ग्रहण समारोह हुआ, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। प्रमोद सावंत के साथ ही विश्वजीत राणे, माविन बुदिन्हो, रवि नाईक, नीलेश कब्रल, सुभाष शिरोडकर ने भी शपथ ली। समारोह में 10,000 से अधिक लोग शामिल हुए। यह दूसरी बार है जब गोवा के मुख्यमंत्री राजभवन परिसर के बजाय अन्य जगह पर शपथ ली है। वर्ष 2012 में मनोहर पर्रीकर ने पणजी के कैंपल मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने 29 मार्च से नई विधानसभा का दो दिवसीय सत्र बुलाया है। इस सत्र के दौरान सावंत को विश्वास मत हासिल करना होगा। सत्र के दौरान नए विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा। इस बीच भाजपा के रमेश तावड़कर ने गोवा विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। इससे पहले गोवा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी उनके साथ थे। रमेश तावड़कर गोवा के कानाकोना शहर से भाजपा विधायक हैं। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने विधायक अलेक्सो सिकेरा को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाया है।
हाल ही में संपन्ना राज्य चुनावों में, भाजपा ने 20 सीटों पर जीत हासिल की, जो 40 सदस्यीय सदन में बहुमत से एक कम है। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के दो विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को समर्थन दिया है। सावंत (48) उत्तरी गोवा के सैंकलिम से विधायक हैं। 2017 में जब मनोहर पर्रीकर के नेतृत्व में भाजपा ने अपनी सरकार बनाई तो उन्हें विधानसभा अध्यक्ष चुना गया था। पर्रीकर के निधन के बाद उन्होंने मार्च 2019 में पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।
Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment