.....

मोहाली टेस्ट में भारत ने पारी और 222 रनों से जीत दर्ज की

 मोहाली टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है। भारत ने श्रीलंका को खेल के तीसरे दिन पहले पारी में 174 रन पर ढेर कर दिया, फिर फॉलोऑन देकर दूसरी पारी में भी श्रीलंका को 178 रनो पर समेट दिया। इस तरह भारत ने एक पारी और 222 रनों से जीत हासिल की। भारत ने पहली पारी में 574 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसमें रवींद्र जडेजा की 175 रनों की नाबाद पारी शामिल है। रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए श्रीलंका की पहली पारी में 5 विकेट चटका डाले और दूसरी पारी में अब तक 4 विकेट हासिल कर लिये हैं।



जडेजा ने दोहराया इतिहास

रवींद्र जडेजा ने मोहाली टेस्ट मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। भारतीय टेस्ट क्रिकेट में 60 साल बाद किसी भारतीय खिलाड़ी ने टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा रन और 5 विकेट लिए। आखिरी बार 1962 में पॉली उमरीगर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ही टेस्ट मैच में 172 रन की पारी खेली और 5 विकेट लिए थे। इसके अलावा जडेजा टेस्ट क्रिकेट में ऐसे तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं, जिनके नाम एक टेस्ट मैच में 150 से ज्यादा रन और 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। पॉली उमरीगर के अलावा वीनू मांकड़ ने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में 184 रन और 196 रन देकर 5 विकेट लिए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो 49 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है,जब किसी खिलाड़ी ने एक ही टेस्ट में 150 से ज्यादा रन और 5 विकेट लिए हों।

टेस्ट मैच की बात करें तो भारत ने पहली पारी में 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके बाद श्रीलंका की पहली पारी केवल 174 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से जडेजा ने 5 विकेट लिए, जबकि अश्विन और बुमराह के खाते में 2-2 विकेट आए। शमी को 1 विकेट मिला।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment