....

बाइडेन और पुतिन फ्रांस की कोशिशों के बाद आखिरकार मिलने को तैयार

 पेरिस : यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच तनाव और युद्ध की आशंकाओं को लगातार कम करने की कोशिशें हो रही हैं. फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emanuel Macron)  इसमें अहम भूमिका निभा रहे हैं. रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति के आधिकारिक भवन (Elysee Palace) की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)  मुलाकात के लिए तैयार हो गए हैं. बयान में कहा गया है कि बाइडेन और पुतिन, मैक्रों की ओर से प्रस्तावित किए गए शिखरवार्ता को लेकर तैयार हो गए है. मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप (Europe) में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी है. हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ यह शर्त रखी गई है कि यह मुलाकात रूस के यूक्रेन पर हमला नहीं करनेे की सूरत में होगी. 


इमैनुअल मैक्रों ने यूरोप की शांति और सुरक्षा के लिए पुतिन और बाइडेन से कई बार यूक्रेन की स्थिति को लेकर संपर्क किया था. पुतिन ने मैक्रों को भरोसा दिया था कि वो यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा. जबकि अमेरिका की तरफ से चिंता जताई जा रही थी कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. 

Elysee की ओर से रविवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि 'राष्ट्रपति मैक्रों ने राष्ट्रपति बाइडेन, राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन संकट से जुड़े  सभी हितधारकों के बीच एक शिखरवार्ता कराने का प्रस्ताव दिया, जिससे यूरोप की सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा की जा सके.'

इस बयान में बताया गया कि बाइडेन और पुतिन दोनों ने इस समिट के लिए हामी भर दी है.  इस समिट की तैयारी के लिए 24 फरवरी को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव मिल रहे हैं. इस दौरान शिखर वार्ता का मसौदा तैयार किया जाएगा. रूस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां सभी पक्षों के साथ मिल कर यूक्रेन संकट पर की जा रही शिखर वार्ता के दौरान चर्चा के विषय तैयार करेंगे. 

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment