....

सीएस की परीक्षा में इंदौर की श्रुति नागर आल इंडिया टापर

 इंदौर,। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आइसीएसआइ) की दिसंबर 2021 में हुई मुख्य परीक्षाओं का परिणाम शुक्रवार को घोषित हुआ, जिसमें श्रुति नागर का पहला स्थान प्राप्त हुआ है। कंपनी सेक्रेटरी संस्था की इंदौर शाखा से परीक्षा देने वाले तीन अन्य छात्र-छात्राओं ने टाप बीस में जगह बनाई है। ये सभी विद्यार्थी कंपनी सेक्रेटरी प्रोफेशनल की परीक्षा में शामिल हुए थे। संस्थान के मुताबिक इंदौर से तीन से चार हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। प्रोफेशनल के अलावा कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव की परीक्षा में भी विद्यार्थियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।



सीएस एग्जीक्यूटिव एव प्रोफेशनल का शुक्रवार को आइसीएसआइ की वेबसाइट (www.icsi.edu) पर दोपहर 12 बजे परीणाम घोषित किया, जिसमें विद्यार्थियों के विषयवार, ब्रेकअप और मार्क्स स्टेटमेंट दिए गए हैं।प्रोफेशनल परीक्षा में बीकाम की छात्रा श्रुति अव्वल रही है। साथ ही आकांक्षा गुप्ता (चौथे), प्रियम गोयल (12वें) और प्रिंसी त्रिवेदी (18वें) स्थान पर रही है। सीएस इंदौर शाखा के प्रशासनिक अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षा हुई, जिसमें ओल्ड और न्यू सिलेबस हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। दिसंबर में देशभर के 140 सेंटर से परीक्षा दी गई। वे बताते है कि परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को 24 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सभी विषयों की बराबर की तैयारी

पहला स्थान प्राप्त करने वाली श्रुति नागर बीकाम की छात्रा है। वाणिज्य की पढ़ाई करने के साथ ही श्रुति ने सीएस की तैयारी की है। श्रुति का कहना है कि दिसंबर की परीक्षा के लिए तीन महीने सिर्फ सेल्फ स्टडी की है। इस दौरान टेस्ट सीरिज को हल किया और प्रत्येक विषयों की बराबर तैयारियां की। रोजाना आठ से दस घंटे पढ़ाई की है। वे बताती है कि विषय में दिक्कतें आने पर शिक्षकों की मदद ली। कोरोना की वजह से आनलाइन टीचर्स से मार्गदर्शन लिया।

जीएसटी-आइटी की देखी वेबसाइट

चौथा स्थान हासिल करने वाली आकांक्षा गुप्ता ने बीकाम से स्नातक किया है। वे बताती है कि मार्च से अक्टूबर के बीच आनलाइन क्लासेस अटैंड की। इसके बाद सेबी, इनकाम टैक्स और जीएसटी की वेबसाइट रोजाना कई बार देखती थी। नियमों में संशोधन के बारे में तुरंत पता लगता था। इस तरह से तैयारी करने में काफी आसानी हुई। प्रतिदिन सारे विषय की तैयारी की और चुनिंदा टापिक पर शिक्षकों से मार्गदर्शन लिया।

ला-सीएस की साथ-साथ की पढ़ाई

12वां स्थान हासिल करने वाले प्रियम गोयल विधि संकाय के भी छात्र है। निजी कालेज से बीबीएएलएलबी (पांच वर्षीय) पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे है। अंतिम वर्ष में होने के चलते प्रियम ने ला और सीएस की पढ़ाई साथ-साथ की है। वे बताते है कि कोरोना की वजह से सीएस की कक्षाएं आनलाइन लगती थी।अलग-अलग विषय के लिए तीन संस्थानों के शिक्षक पढ़ाते थे। टेस्ट सीरीज के अलावा शिक्षकों ने बेसिक कंसेप्ट क्लीयर कर दिए थे।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment