....

संत रविदास ने भारतीय संस्कृति को बचाने का काम किया

 ग्वालियर । संत शिरोमणि रविदास महान समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज को सदाचार व भाईचारे का संदेश दिया। उनका कहना था कि मैं ऐसा राज्य चाहूंगा जहां सब मिल-जुलकर रहें। सभी को अन्न मिले। संत रविदास ने विपरीत परिस्थितियों में भारतीय संस्कृति को बचाने का काम किया। यह बात सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने संत शिरोमणि रविदास जयंती के उपलक्ष्य में अजाक्स कार्यालय में हुए जिला स्तरीय समारोह में उपस्थित सदस्यों को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही।


प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने कहा कि संत रविदास ने समानता का संदेश दिया। उन्होंने अपने विचारों के जरिए सही मायने में देश व समाज को समानता और बंधुत्व की राह दिखाई। पूर्व मंत्री माया सिंह ने संत रविदास के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान संत रविदास के अनुयायी व संतजनों को शाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया गया। अतिथियों ने अनुसूचित जाति विकास विभाग की ओर से अनुसूचित जाति के प्रतिभावान विद्यार्थियों व हितग्राहियों को प्रोत्साहन राशि वितरित की। इनके अलावा समाज कल्याण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहीं विभूतियों को भी सम्मानित किया गया। स्वागत भाषण अजाक्स जिलाध्यक्ष मुकेश मौर्य व सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एचबी शर्मा ने दिया। अध्यक्षता बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने की। अति विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री माया सिंह, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश सिंह चतुर्वेदी, प्रदेश मंत्री मदन कुशवाह थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष मनीषा यादव, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी उपस्थित थे। संचालन डा. कृष्णा सिंह और आभार अतर सिंह जाटव ने व्यक्त किया।

लक्ष्मण तलैया पर मनाई जयंती

संत रविदास जयंती लक्ष्मण तलैया पर भी मनाई गई। कार्यक्रम के संयोजक मप्र कांग्रेस कमेटी के प्रदेश संयोजक महेश मदुरिया ने बताया कि शहर जिला कांग्रेस शहर एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी और संत रविदास सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में जयंती मनाई। संत शिरोमणि रविदास की प्रतिमा पर मप्र कांग्रेस कमेटी के महामंत्री सुनील शर्मा, गवालियर पूर्व के कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार, कौमी एकता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय जोहरी ने 101 समाजसेवियों का सम्मान किया।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment